आलू मूंगफली कटलेट एक स्वादिष्ट रेसिपी है। इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने के लिए आपको बस उबले हुए आलू, कुटी मूंगफली, पानी चेस्टनट का आटा और कुछ मसाले चाहिए। बेहतरीन स्वाद के लिए कटलेट को पुदीने की चटनी के साथ मिलाएं। आमतौर पर व्रत के दौरान खाया गया खाना डीप फ्राई किया जाता है, जिससे वह काफी अनहेल्दी हो जाता है। यह कटलेट रेसिपी सिर्फ 1-2 टेबल-स्पून घी में तली हुई है, जो उनके स्वास्थ्य को और बढ़ा देती है।इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें, और हमें बताएं कि यह कैसी बनी। (

आलू मूंगफली कटलेट की सामग्री

4 सर्विंग्स

2 उबले आलू
1 बड़ा चम्मच सिंघाड़े का आटा
1/2 छोटा चम्मच सूखे आम का पाउडर
आवश्यकता अनुसार काला नमक
1/2 कप पिसी हुई मूंगफली
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 बड़े चम्मच घी


आलू मूंगफली कटलेट कैसे बनाएं

चरण 1 मिश्रण तैयार करें
उबले हुए आलू को छील कर एक प्याले में निकाल लीजिए. इन्हें मैशर या फोर्क से अच्छी तरह मैश कर लें। कुटी हुई मूंगफली, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, जीरा पाउडर और पानी चेस्टनट का आटा डालें। 2 टेबल स्पून पानी डालकर हाथों से अच्छी तरह मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें।

स्टेप 2 कटलेट बनाएं
हाथों को घी से थोड़ा सा चिकना कर लीजिए. आटे से छोटी छोटी लोइयां निकाल कर टिक्की बनाने के लिये चपटा कर लीजिये. सारे मिश्रण से टिक्की बना लीजिये.

चरण 3 टिक्की को पकाएं
एक नॉन स्टिक तवे पर 1-2 टेबल स्पून घी लगाकर चिकना कर लीजिए. टिक्की को तवे पर रखें और एक तरफ से पकने दें। सुनहरा होने पर इन्हें दूसरी तरफ पलट दें और अच्छी तरह से पकने दें।

चरण 4 परोसने के लिए तैयार
टिक्की को पुदीने की चटनी के साथ परोसें। आनंद लें।

Related News