कद्दू का सेवन सब्जी के रूप में हर घर में किया जाता है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य तब होगा कि कद्दू के बीज में पाये जाने वाले तत्व आपकी त्वचा एवं बालों की समस्या को दूर करने में काफी मदद करते है। तो आइए जानें ये त्वचा एंव बालों के लिये किस प्रकार से उपयोगी है।


कद्दू के बीज में विटामिन ए, ई और काफी सारे मिनरल्स जैसे पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आयरन आदि कीभरपूर मात्रा पाई जाती है। जो बालों को मजबूती और खूबसूरती प्रदान करने में मदद करते है।

कद्दू के बीजों में मौजूद खनिज और विटामिन बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये इसमें मौजूद यौगिक बालों के टूटने कि प्रक्रिया को कम करके उसे मजबूती और खूबसूरती प्रदान करने में मदद करते है।

कद्दू के बीजों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और जिंक की मात्रा त्वचा की झुर्रियों को कम करके उसे बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही दाग-धब्बे, कील-मुहांसे और डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद करते है।

त्वचा की देखरेख करने के लिये कद्दू के बीजों का उपयोग सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना गया है। यह आपकी त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा,इसका उपयोग रोजाना करने से त्वचा साफ सुंदर चमकदार बनती है।

Related News