चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस), जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत के साथ, उन 13 लोगों में शामिल थे, जो भारतीय वायुसेना के एक हेलिकॉप्टर क्रैश के बाद मारे गए थे, जो तमिलनाडु में कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे।

जनरल और उनकी पत्नी को आज (गुरुवार) दिल्ली लाया जाएगा और शुक्रवार को राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

मूल रूप से उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के रहने वाले जनरल रावत हमेशा भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देखते थे। आज हम आपको एक ऐसे कार्यक्रम के बारे में बताने जा रहे हैं जब जनरल रावत ने भारतीय सेना में अधिकारी बनने की तैयारी कर रहे कुछ छात्रों के साथ एक किस्सा साझा किया था।

यह तब की बात है जब जनरल रावत ने उन दिनों की कहानी सुनाई थी जब वह एनडीए की तैयारी कर रहे थे।

उस वक्त जनरल रावत ने कहा था, ''यूपीएससी की एनडीए परीक्षा पास करने के बाद मुझे सर्विस सेलेक्शन बोर्ड जाना था. मैं इस सेलेक्शन के लिए इलाहाबाद (अब प्रयागराज) गया। वहां 4 से 5 दिन की कड़ी ट्रेनिंग के बाद और परीक्षण, हमारा लास्ट इंटरव्यू था। सभी उम्मीदवार एक कमरे के बाहर एक पंक्ति में खड़े थे। सभी को एक-एक करके कमरे में बुलाया गया और प्रश्न पूछे गए। ये कुछ ही मिनट थे जो हमें एनडीए में शामिल या बाहर कर सकते थे।"


घटना को बताते हुए जनरल रावत ने कहा कि आखिरकार जब उनकी बारी आई तो एक ब्रिगेडियर रैंक का अधिकारी उनका इंटरव्यू लेने के लिए कमरे में बैठा था। जनरल ने कहा- "एक युवा छात्र के रूप में, उन सभी का कार्यालय में होना थोड़ा डराने वाला था। पहले तो उन्होंने मुझसे चार-पांच सरल प्रश्न पूछे और उसके बाद, उसने मेरे शौक के बारे में पूछा। मैंने उससे कहा कि मैं ट्रैकिंग का बहुत शौक़ीन हूँ।"

जनरल रावत ने कहा कि जैसे ही उन्होंने ट्रैकिंग की बात कही, अधिकारियों ने उनसे पूछा "ऐसी कौन सी चीज़ है जिसे आप 4-5 दिन के ट्रेक के दौरान ले जाना चाहेंगे?"

जनरल रावत ने खुलासा किया कि उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह ऐसी स्थिति में अपने पास माचिस की डिब्बी रखेंगे। यह पूछे जाने पर कि उन्होंने ट्रैकिंग के दौरान ले जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से माचिस क्यों चुना, जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि 'अगर मेरे पास माचिस होती, तो मैं ट्रेकिंग के दौरान इस एक चीज से कई काम कर सकता था और कई गतिविधियाँ कर सकता था। उन्होंने आगे कहा था कि जब कोई व्यक्ति युवा होता है, तो उसके लिए खुद को क्रम में खोजना आवश्यक होता है। इसलिए मैंने महसूस किया कि माचिस मेरे ट्रैकिंग गियर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकती है।

Related News