दिसंबर में कई ग्रहों के राशि परिवर्तन के साथ सूर्य ग्रहण भी लगेगा। इसलिए ज्योतिष की दृष्टि से यह महीना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। साथ ही ग्रहों और नक्षत्रों के परिवर्तन का सभी राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। कुछ राशियों के लिए यह महीना अनुकूल परिणाम दे सकता है तो कुछ राशियों के लिए दिसंबर का महीना चुनौतीपूर्ण रह सकता है। आइए जानें किस राशि के जातकों के जीवन में दिसंबर में काफी उतार-चढ़ाव आएंगे।

मेष

मेष राशि के लोगों को दिसंबर के महीने में कई मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के लोगों का अवांछित स्थानों पर स्थानांतरण होने की संभावना है। 4 दिसंबर से 16 दिसंबर के बीच आपको वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने से बचें अन्यथा आर्थिक नुकसान हो सकता है। साथ ही इस राशि के उन लोगों के लिए भी यह महीना शुभ हो सकता है जो विदेश से संबंधित व्यापार करते हैं। इसके उपाय के रूप में इस माह योग से इस राशि के लोगों को लाभ होगा।

वृषभ

वृष राशि के लोगों को दिसंबर में पारिवारिक जीवन में संयम बरतना होगा। पार्टनर की सेहत का खास ख्याल रखें। इस माह परिवार के सदस्यों से बात करते समय शब्दों का प्रयोग सोच-समझकर करना चाहिए। यदि आप साझेदारी में व्यापार कर रहे हैं तो जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बिठाने का प्रयास करते रहें, जीवनसाथी के बारे में कोई गलतफहमी हो तो उनसे खुलकर बात करें, इससे रिश्ते में सुधार आएगा। इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से आपको अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं।

​​सिंह

सिंह राशि वालों को दिसंबर में नकारात्मक विचारों पर हावी होना बंद कर देना चाहिए। इस महीने आपकी राशि के स्वामी सूर्य का वृश्चिक राशि में ग्रहण रहेगा। इस राशि के लोगों को भी अपनी मां की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। साथ ही 16 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने के बाद स्थिति में सुधार होगा और जीवन संतुलन में रहेगा। इसके उपाय के रूप में सूर्य Om हं ह्रीं ह्रां सः सूर्य नमः के बीज मंत्र का जाप करें।

​वृश्चिक

दिसंबर में वृश्चिक राशि वालों को कोई भी बड़ा फैसला किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से ही लेना चाहिए। आप आत्मविश्वास की कमी दिखाएंगे, जिससे व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में कुछ समस्याएं हो सकती हैं। महीने के मध्य तक बोरियत रह सकती है। 17 दिसंबर के बाद आपको व्यापार और करियर में अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। उपाय के तौर पर इस महीने हनुमान चालीसा का पाठ करना लाभकारी हो सकता है।

धनुराशि

धनु राशि के लोगों को इस महीने अपने स्वास्थ्य और परिवार के सदस्यों का विशेष ध्यान रखना होगा। खराब सेहत के कारण आर्थिक पक्ष भी कमजोर होने की संभावना है। आंखों की समस्या होने पर दिसंबर में डॉक्टर से सलाह लें। इस राशि के लोगों को संतान को लेकर भी चिंता रहेगी। इस महीने में सर्वोत्तम परिणामों के लिए रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए।

Related News