वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तुशास्त्र में हमारे जीवन में आने वाली हर समस्या के समाधान के लिए कई नियम और उपाय बताए गए हैं। हमारे हिंदू धर्म में भी मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए कुछ नियमित नियमों के बारे में बताया गया है यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज होकर आपके घर से चली जाती हैं। वास्तु शास्त्रों में भी ऐसे ही नियमों का उल्लेख किया गया है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कुछ ऐसे काम होते हैं जिनको अगर आप सूर्यास्त के बाद करते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज होती है। क्योंकि इसके बाद इन कामों को करना शुभ माना जाता है यदि कोई व्यक्ति सब कुछ जानते हुए भी इन कामों को कहता है तो उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि सूर्यास्त के बाद कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए।


* सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें सोने की गलती :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि किसी को भी सूर्यास्त के बाद सोना नहीं चाहिए यदि कोई सोता है तो वह कई बीमारियों का शिकार हो सकता है और ऐसा भी कहा जाता है कि शाम के वक्त सोने वाले व्यक्ति की आयु भी कम हो जाती है क्योंकि सूर्यास्त वह समय होता है जब मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती है यदि आप सो जाते हैं तो घर के दरवाजे बंद देखकर मां लक्ष्मी घर के बाहर से चली जाती है।


* ना करें सूर्यास्त के बाद तुलसी की पूजा :

वास्तु शास्त्र में और हमारे हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व बताया गया है और तुलसी के पौधे की नियमित पूजा के बारे में भी बताया गया है ताकि मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सके लेकिन वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूना या उसकी पूजा करने की गलती नहीं करनी चाहिए ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती है और ऐसा करना शुभ माना जाता है।



* सूर्यास्त के बाद ना लगाएं घर में झाड़ू :

वास्तु शास्त्र में झाड़ू में मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है और साथ ही बताया जाता है कि सूर्यास्त के बाद झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू लगाने से घर में अशुद्धियां आने लगती है और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। और ऐसा भी माना जाता है कि शाम के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है जिससे घर में कई तरह की परेशानी होने लगती है।

Related News