PC: tv9hindi

एलोवेरा जेल पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, विटामिन बी और विटामिन सी से समृद्ध होता है। इसके अलावा, इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। कई सौंदर्य उत्पादों में एलोवेरा जेल शामिल होता है। हालाँकि, बाज़ार में केमिकल तकनीकों से प्रिजर्व एलोवेरा जेल उपलब्ध है, और कंपनी की शुद्धता की गारंटी के बावजूद, यह पूरी तरह से शुद्ध नहीं हो सकता है।

केमिकल युक्त एलोवेरा जेल का उपयोग करने से कभी-कभी एलर्जी और चकत्ते जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए एलोवेरा जेल को बाहर से खरीदने की बजाय आप इसे घर पर ही आसानी से तैयार कर सकते हैं। घर पर एलोवेरा जेल बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है; कुछ सरल चरणों का पालन करके, आप आसानी से घर पर एलोवेरा जेल बना सकते हैं। आइए जानें घर पर एलोवेरा जेल कैसे बनाएं।

pc: HerZindagi

घर पर एलोवेरा जेल बनाने के लिए, निम्नलिखित सामग्री इकट्ठा करें: एलोवेरा की पत्तियां, नींबू और गुलाब जल। एलोवेरा की पत्तियों से गूदा अलग करके शुरुआत करें। ऐसा करने के लिए एलोवेरा की पत्ती के कांटेदार हिस्से को काट लें। ऊपरी परत हटाने के बाद अंदर से जेल निकाल लें। अब इस जेल को मिक्सर में ब्लेंड कर लें और किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें।

जब आप एलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहें तो इसे फ्रिज से निकालकर कुछ देर के लिए रख दें। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। इस तरह एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से यह एक हफ्ते तक अच्छा बना रहेगा।

PC: Hindustan

एलोवेरा जेल लगाने के फायदे:

सन टैन से राहत: एलोवेरा जेल का ठंडा प्रभाव चेहरे को हानिकारक सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है। सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाने से सन टैन को कम किया जा सकता है।

दाग-धब्बे कम करें: एलोवेरा जेल त्वचा के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। इसके उपयोग से मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे त्वचा पर निशान और दाग-धब्बे कम हो जाते हैं। यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ करता है और चेहरे पर चमक बढ़ाता है।

मुहांसों पर नियंत्रण: मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले अपना चेहरा साफ करें और एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल को रात भर चेहरे पर रखने से रोमछिद्रों में जमा गंदगी निकल जाती है और मुंहासे नहीं होते।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News