भारतीय लोगो के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप कार्य करता हैं, आधार कार्ड सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं में काम आता हैं, ऐसे में यदि आपके आधार कार्ड में किसी प्रकार की गलती हो जाती हैं, तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण न्यूज हैं, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने व्यक्तियों को अपने आधार विवरण में गलतियों को सुधारने के लिए अवसर प्रदान किए हैं, जिसमें ऑनलाइन या नामांकन केंद्रों के माध्यम से जानकारी अपडेट करना शामिल है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसको अपडेट करने की प्रक्रिया बताएंगे-

Google

आधार कार्ड विवरण बदलने के चरण:

आवश्यक परिवर्तन पहचानें:

सही करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, उन विशिष्ट विवरणों की पहचान करें जिन्हें आपके आधार कार्ड पर सही करने की आवश्यकता है। इसमें आपके नाम, जन्मतिथि, फोटोग्राफ या पते में गलतियां शामिल हो सकती हैं।

ऑनलाइन अद्यतन:

कुछ विवरण यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट किए जा सकते हैं। इसमें आम तौर पर पते में परिवर्तन शामिल होते हैं। यूआईडीएआई वेबसाइट पर अपने आधार खाते में लॉग इन करें, आवश्यक विवरण भरें और आवश्यकतानुसार सहायक दस्तावेज अपलोड करें।

Google

आधार नामांकन केंद्र पर जाएँ:

फोटो, जन्म तिथि या नाम बदलने जैसे संशोधनों के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जाना आवश्यक है। आप या तो ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं या सीधे केंद्र पर जा सकते हैं।

अद्यतन प्रपत्र भरें:

आधार नामांकन केंद्र पर पहुंचकर आधार अपडेट फॉर्म प्राप्त करें। आवश्यक जानकारी प्रदान करें जिसे बदलने की आवश्यकता है और केंद्र में उपस्थित अधिकारी को फॉर्म जमा करें।

फोटो बदलना:

यदि फोटो अपडेट कर रहे हैं, तो आधार कार्ड केंद्र अधिकारी अपनी निर्दिष्ट मशीन का उपयोग करके आपकी नई फोटो खींच लेगा। इस सेवा के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करने के लिए तैयार रहें।

Google

सहायक दस्तावेज़ प्रदान करें:

जन्मतिथि, नाम या अन्य महत्वपूर्ण जानकारी में बदलाव के लिए, आपको यूआईडीएआई दिशानिर्देशों के अनुसार सहायक दस्तावेज प्रदान करने होंगे। ये दस्तावेज़ अनुरोधित संशोधनों के प्रमाण के रूप में काम करते हैं।

आधार कार्ड अपडेट की प्रतीक्षा करें:

अपडेट अनुरोध जमा करने की तारीख से 90 दिनों के भीतर आधार कार्ड अपडेट किया जाएगा। यदि आवश्यक हो तो आप सही आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं या मेल के माध्यम से नया प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।

Related News