त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाए रखने के लिए समय-समय पर स्क्रब की जरूरत होती है क्योंकि स्क्रब करने से मृत त्वचा निकल जाती है। बाजार में इन दिनों हर तरह के स्क्रब मौजूद हैं, लेकिन कुछ लोग अभी भी प्राकृतिक चीजों पर निर्भर हैं। ऐसे में वे त्वचा पर प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। चीनी और नमक को आमतौर पर प्राकृतिक स्क्रबर माना जाता है। लेकिन सभी लोग उनके बीच का अंतर नहीं जानते हैं और अपनी इच्छानुसार किसी भी चीज़ का उपयोग करते हैं।

The Best Exfoliating Tips For The Face - स्क्रब करते वक्त अक्सर ये गलतियां  करते हैं लोग, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे? - Amar Ujala Hindi News Live

लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए नहीं तो आपकी त्वचा को फायदा होने के बजाय नुकसान हो सकता है। इसके बारे में यहां जानें। नमक का व्यापक रूप से स्क्रब के रूप में उपयोग किया जाता है। इसके लिए सेंधा नमक बेहतर है क्योंकि इसमें कई मिनरल्स होते हैं। लेकिन स्क्रब के तौर पर नमक का इस्तेमाल नॉर्मल, ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन पर ही करना चाहिए। लेकिन इसे सीधे तौर पर कभी भी इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे स्किन एलर्जी हो सकती है।

खासतौर पर अगर आप चेहरे पर नमक का इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर करना चाहते हैं तो आप इसमें बादाम का तेल, जैतून का तेल, शहद या ओटमील जरूर मिलाएं। फिर प्रयोग करें। घुटनों, कोहनियों और पैरों में नमक के स्क्रब का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। चीनी का स्क्रब रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए बेहतर होता है क्योंकि चीनी के कण नमक के स्क्रब की तुलना में नरम होते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले चीनी में नारियल का तेल मिला लें, फिर हाथों को गोलाकार घुमाते हुए स्क्रब करें।

सही तरीके से करें फेस स्क्रब नहीं तो चेहरा हो जाएगा बिलकुल खराब -  right-way-to-scrub - Nari Punjab Kesari

यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ ही त्वचा को नमी भी प्रदान करता है।चाहे आप बाजार के स्क्रबर का उपयोग करें या घरेलू स्क्रबर का, सप्ताह में एक या दो बार से अधिक दोनों का उपयोग न करें। नहीं तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही स्किन टाइप के हिसाब से स्क्रब का इस्तेमाल करें। होम स्क्रब के दौरान हमेशा महीन दाने वाला स्क्रब चुनें। अगर चीनी या नमक के दाने बड़े लगते हैं तो आप इन्हें हल्का पीसकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Related News