गर्मियों में, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा की समस्याएं आम हैं। यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है तो किसी भी नए उत्पाद को लगाने से लालिमा, चकत्ते, दाने और खुजली हो सकती है। हालांकि, कॉस्मेटिक उत्पाद सामान्य त्वचा के लिए अच्छे हैं। ऐसे में स्क्रबर आपकी त्वचा को अच्छे से साफ करता है। लेकिन जब संवेदनशील त्वचा की बात आती है, तो रासायनिक उत्पादों के बजाय घर पर बने स्क्रब का उपयोग किया जाना चाहिए।

इसे लगाने का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। घर पर बने स्क्रब के इस्तेमाल से आपका चेहरा स्वस्थ और ग्लोइंग दिखता है। कॉफी त्वचा में प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है जो त्वचा की गंदगी और मृत त्वचा को हटाती है। जबकि, नारियल तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में कॉफी और अतिरिक्त वर्जिन नारियल तेल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें।

कुछ समय बाद गुनगुने पानी से धो लें। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो ब्राउन शुगर और जैतून के तेल का मिश्रण लगाएं। इन दोनों चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। फिर पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। फिर पानी से अपना चेहरा धो लें। इस स्क्रब को लगाने से आपका चेहरा दमकने लगेगा।

शहद और दलिया में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। घर पर बना स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरे में 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच ओट्स मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को अच्छे से लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पानी से अपना चेहरा धो लें। फिर चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार इस मिश्रण को अवश्य लगाएं।

Related News