pc: tv9hindi

25 मार्च को होली का त्योहार है, जिसमें रंगों से खेला जाता है। लेकिन इसके दौरान त्वचा का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि बाजार में मिलने वाले रंगों में हानिकारक केमिकल्स हो सकते हैं। खासकर यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो होली के दिनों में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। निम्नलिखित टिप्स को अपनाकर आप अपनी त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं:

केमिकल फ्री रंगों का उपयोग करें: मार्केट के बजाय घर पर बने रंगों का उपयोग करें। इससे आपकी त्वचा, बाल और आंखों को किसी भी नुकसान का खतरा नहीं होगा।

स्किन को हाइड्रेट करें: होली से एक दिन पहले रात को अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें। उसके बाद सुबह उठने पर SPF 30 या SPF 50 सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों के साथ ही हानिकारक रंगों के असर से बचाएगा।

pc: tv9hindi

तेल लगाएं: सनस्क्रीन लगाने के बाद, अपने चेहरे और बालों में तेल लगाएं। यह रंगों के प्रभावों को कम करेगा।

रंग को साफ करने का सही तरीका: अगर रंग चेहरे पर लग गया है, तो उसे खूबसूरती से साफ करें। रंग को साफ करने के लिए फोम फेश वॉश का उपयोग करें और फिर अच्छे क्लींजर से स्किन की सफाई करें।

पोस्ट होली स्किन केयर: होली के बाद, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजर लगाएं और रैशेज की समस्या हो रही है तो एलोवेरा जेल का उपयोग करें। उबटन भी त्वचा को साफ करने में मदद कर सकता है।

इन टिप्स का पालन करके आप होली का लुफ्त उठा सकते हैं और अपनी त्वचा को बचाएं।

Related News