अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको अपने भविष्य के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाना बहुत ही जरूरी हैं, ऐसे में अपनी कमाई का एक हिस्सा ऐसी जगह निवेश करें जहां से आपको एक समय या रिटायरमेंट के बाद अच्छा रिटर्न प्राप्त हो। इस चरण के महत्व को पहचानते हुए, सरकारें अक्सर वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से तैयार की गई बचत योजनाएं शुरू करती हैं। इन योजनाओं का लक्ष्य सेवानिवृत्त लोगों को सुरक्षा और आकर्षक रिटर्न दोनों प्रदान करना है, उनके निवेश के लिए एक सुरक्षित ठिकाना प्रदान करना है। आज हम इस लेख के माध्यम से ऐसी ही एक स्कीम के बारे में बताएंगे-

Google

सरकार समर्थित बचत योजनाएँ: सरकारें अपने वरिष्ठ नागरिकों की आवश्यकताओं के अनुरूप बचत योजनाएँ शुरू करके उनकी वित्तीय सहायता देती हैं। ये योजनाएं रिटायर लोगों के लिए सुरक्षित वित्तीय भविष्य सुनिश्चित करने के लिए कई प्रकार के लाभ और सुविधाएं प्रदान करती हैं।

Google

शून्य-जोखिम, उच्च-रिटर्न निवेश: बुजुर्ग व्यक्ति आमतौर पर न्यूनतम जोखिम और आकर्षक रिटर्न वाले निवेश के रास्ते तलाशते हैं। चर्चााधीन योजना 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को अपनी रिटायरमेंट निधि में निवेश करने की अनुमति देती है, जो महत्वपूर्ण रिटर्न की संभावना के साथ एक सुरक्षित विकल्प प्रदान करती है।

निवेश सीमा और अवधि: व्यक्ति इस योजना में 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं, न्यूनतम निवेश अवधि पांच वर्ष है। इसके अलावा, यह योजना निवेशकों को लचीलापन प्रदान करते हुए अतिरिक्त तीन वर्षों के लिए एकमुश्त विस्तार की अनुमति देती है।

Google

प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें: 8.2 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर के साथ, यह योजना सावधि जमा (एफडी) जैसे पारंपरिक निवेश विकल्पों से आगे निकल जाती है। आकर्षक ब्याज दर निवेशित निधियों की स्थिर वृद्धि सुनिश्चित करती है, जिससे सेवानिवृत्त लोगों की वित्तीय भलाई में वृद्धि होती है।

Related News