रोज़मर्रा की ज़िंदगी को डायबिटीज़ प्रभावित करती है। इलाज न होने पर, यह जानलेवा भी बन सकती है। इसके लिए ब्लड शुगर के स्तर पर नज़र रखने के साथ डाइट का भी खास ख्याल रखना ज़रूरी है।जानिए रोज़ की हमारी कुछ आदतों के बारे में जो ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाने का काम करती हैं।

नाश्ता न करना
आपने कई बार सुना होगा कि सुबह का नाश्ता दिन का सबसे ज़रूरी खाना होता है, जो सच भी है। अमेरिका के सीडीसी के मुताबिक, सुबह का नाश्ता न करने की वजह से लंच और रात के खाने के बाद ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए ब्रेकफास्ट ज़रूर करें।


कॉफी
कॉफी ज़्यादातर लोगों की मनपसंद ड्रिंक होती है। कई लोग दिन में कई बार कॉफी पी लेते हैं। हालांकि, क्या यह डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए सही होती है? सीडीसी की मानें तो बिल्कुल नहीं, यहां तक की बिना चीनी के भी नहीं। कई लोगों का ब्लड शुगर स्तर कैफीन से भी बढ़ने लगता है। इसलिए इस जोखिम से बचने के लिए कैफीन से दूरी ही सही है।

नींद पूरी न होना
सेहतमंद शरीर और दिमाग के लिए नींद का पूरा होना बेहद ज़रूरी है। इसिलए एक दिन भी अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है, तो इससे आपका इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है।

सनबर्न
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि धूप में ज़्यादा देर बिताने से भी आपका ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। धूप में ज़्यादा देर बिताने से कई लोगों को सनबर्न हो जाता है, जिससे त्वचा के उस हिस्से में दर्द होता है, जिससे तवान और ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है।


मसूड़ों की बीमारी
अमेरिकन डेंटल असोसिएशन, के मुताबिक, मसूड़ों की बीमारी ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकती है। मसूड़ों की बीमारी जब गंभीर रूप ले लेती है, तो इसे periodontitis कहा जाता है। जिसकी वजह से ब्लड शुगर का स्तर भी बढ़ने लगता है।

पानी की कमी
दिन भर में पर्याप्त पानी न पीने से भी ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। डीहाइड्रेशन से हाइपरग्लाइसेमिया हो सकता है। मतलब यह हुआ कि शरीर में कम पानी होने की वजह से ब्लड शुदर ज़्यादा गाढ़ा रहता है।


आर्टिफिशियल स्वीटनर
वैसे तो आर्टिफीशियल स्टीवनर को रिफाइन्ड शुगर से बेहतर माना जाता है, लेकिन यह डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए सही नहीं है। हालांकि, इस विषय में और रिसर्च की ज़रूरत है।

Related News