लाइफस्टाइल डेस्क। पुराने समय से ही हम सुनते आ रहे हैं की ड्राइफ्रूट खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते है इसलिए हमें नियमित रुप से ड्राइ फ्रूट का सेवन करना चाहिए क्योंकी ड्राइ फ्रूट में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं ऐसा ही एक ड्राइ फ्रूट को चिरौंजी जो दिखनें में तो छोटी होती है लेकिन उसके फायदे बहुत बडे-बडे होते हैं। तो चलिए आज जानते हैं इसके फायदों के बारे में....

आज के सयम में ज्यातर लोग बाहर का खाना खाने की वजह से बीमार पड़ते हैं और कई लोग तो कम उम्र में ही अल्सर जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो जाते हैं लेकिन अगर आप नियमित रुप से चिरौंजी का सेवन करते हैं इससे आपका अल्सल सही हो जाता है।

इसके अलावा अगर आपके कहीं चोट लग गई है और आप जल्द से जल्द उस घाव को भरना चाहते हैं तो इसके लिए चिरौंजी को थोडे से दूध के साथ पीसकर इसे अपने अपने घाव पर लगा लें कुछ ही दिनों में आपका घाव भर जाएगा।

तो वहीं जिन लोगों में किसी कारण या किसी बिमारी के चलते शारीरिक कमजोरी आ गई है उनके लिए भी चिरौजी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है इसके लिए आप नियमित रुप से दूध में चिरौंजी डालकर इसका सेवन करें ऐसा करने से आपकी कमजोरी दूर हो जाएगी।

Related News