इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई खूबसूरत देखना चाहता है। हर कोई अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं क्योंकि सभी की स्कीम अलग अलग तरह की होती है और किसी भी चीज के इस्तेमाल से अलग - अलग तरह से एक्स एक्स एक्स करती है। कई लोगों की स्कीम को धूप अच्छी लगती है तो किसी को धूप में जाने से कई तरह की परेशानी होती है। और इसी तरह बरसात के मौसम में भी लोगों को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में कई लोगों की स्किन चिपचिपी होने लगती है। खासकर से ऑयली त्वचा वाले लोगों को ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता।

बरसात के मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्या हो जाती है। त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा को फायदे की जगह नुकसान होने लगते हैं यदि आपको किसी तरह की समस्या है तो आप राहत पाने के लिए खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं हीरे में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। आप अपनी त्वचा के लिए हीरे का इस्तेमाल फेस पैक बनाकर कर सकते हैं। खीरे में विटामिन सी और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके चेहरे पर होने वाली मुंह पर होने वाले मुहांसों और दाग धब्बों की समस्या से राहत दिलाते हैं। आइए जानते है खीरे का पेस्ट बनाने का तरीका और इस्तेमाल करने का तरीका -

* खीरे का पेस्ट तैयार करने का तरीका :

स्किन केयर के लिए खीरे का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को अच्छी तरह से धो लें इसके बाद खीरे को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद खीरे के पानी को थोड़ा सा निचोड़ लें इसके बाद इसमें दूध मिलाए।

* इस पेस्ट को इस तरह करें इस्तेमाल :

खीरे का पेस्ट तैयार करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और इसे लगाने के बाद 1 या 2 मिनट तक चेहरे की मसाज करें और इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा हुआ छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News