ऊर्जा से भरपूर भोजन होने के बावजूद नट्स सबसे अधिक वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक हैं। पिस्ता में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने और कम खाने में मदद करता है।

-पिस्ता, विशेष रूप से, उपलब्ध सबसे अधिक विटामिन बी6 युक्त खाद्य पदार्थों में से एक है। रक्त शर्करा प्रबंधन और लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन ले जाने वाले प्रोटीन हीमोग्लोबिन के संश्लेषण सहित शरीर की विभिन्न गतिविधियों के लिए विटामिन बी6 की आवश्यकता होती है। पिस्ता भी पोटेशियम में उच्च है, एक औंस एक बड़े केले में पाए जाने वाले आधे से अधिक पोटेशियम प्रदान करता है।

-एंटीऑक्सीडेंट अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। वे कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और कैंसर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। पिस्ता में अन्य नट्स और बीजों की तुलना में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

- वे आपकी आंखों को नीली रोशनी की क्षति और उम्र से संबंधित अध: पतन से बचाते हैं, एक विकार जो केंद्रीय दृष्टि हानि का कारण बनता है। इसके अलावा, पॉलीफेनोल्स और टोकोफेरोल, पिस्ता में दो सबसे प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट समूह, कैंसर और हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पेट में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। नतीजतन, पाचन के दौरान उनके अवशोषित होने की संभावना अधिक होती है

- नट्स के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन इनमें कैलोरी भी अधिक होती है। पिस्ता, सौभाग्य से, सबसे कम कैलोरी वाले नट्स में से एक हैं। अखरोट में 185 कैलोरी और पेकान में 193 कैलोरी की तुलना में पिस्ता में प्रति औंस (28 ग्राम) 159 कैलोरी होती है। प्रोटीन सामग्री के मामले में पिस्ता बादाम के बाद दूसरे स्थान पर है, उनके वजन का लगभग 20% प्रोटीन से बना है।

Related News