युवा महिलाएँ निष्पक्ष त्वचा के लिए बाजार में उपलब्ध नवीन उपायों, सौंदर्य उत्पादों के साथ-साथ फेस पैक का उपयोग करती हैं। लेकिन पहले के समय में, लड़कियां सफेद दिखने के लिए हल्दी का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में करती थीं। इसके आयुर्वेदिक गुण न केवल त्वचा को गोरा करते हैं बल्कि उम्र बढ़ने की समस्या को भी दूर करते हैं। आइए जानते हैं हल्दी के कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी सुंदरता को निखार सकते हैं।

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप हल्दी चंदन का एक पैक लगा सकते हैं। इसके लिए हल्दी और चंदन को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। आपकी त्वचा गोरी हो जाएगी। निष्पक्ष त्वचा के लिए 1 चम्मच हल्दी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। फिर इसे त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे सादे पानी से धो लें। इससे न केवल त्वचा ग्लो करेगी, बल्कि मुंहासे भी दूर होंगे।

हल्दी और अंडे

1 अंडे की सफेदी में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। जब पैक सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें। ड्राईनेस की समस्या से भी राहत मिलेगी।

हल्दी, दही और शहद

टैनिंग हटाने के लिए आप इस पैक को लगा सकते हैं। इसके लिए तीन चीजों को बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर ताजे पानी से चेहरे को रगड़ें। इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाने से फर्क पड़ेगा।

Related News