हमारा अधिकांश स्वास्थ्य इस बात पर निर्भर करता है कि हम कैसे खाते हैं। कुछ लोगों को खाना खाते समय पानी पीने की आदत होती है। क्योंकि, इससे उन्हें निगलने में आसानी होती है। आप सोच सकते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन आप ऐसा करके खुद का नुकसान कर रहे हैं। भारत के एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कहा है कि हमें कुछ भी खाते समय पानी पीने से बचना चाहिए।



खाना खाते समय पानी क्यों नहीं पीना चाहिए, सबसे पहले हमें पाचन को समझना होगा। दरअसल, जैसे ही खाना मुंह में जाता है, आप उसे चबाना शुरू कर देते हैं और फिर आपकी ग्रंथियां लार का उत्पादन शुरू कर देती हैं। हमारे लार में भोजन को तोड़ने के लिए एंजाइम होते हैं। एंजाइम तब पेट में अम्लीय गैस्ट्रिक रस के साथ मिल जाते हैं और एक चिपचिपा तरल पदार्थ बनाने लगते हैं। यह द्रवित द्रव छोटी आंत से होकर गुजरता है जहां पोषक तत्व अवशोषित होते हैं।


कुछ लोगों का मानना ​​है कि पानी पीने से पेट का एसिड और पाचक एंजाइम पतला हो जाता है, जिससे पाचन आसान हो जाता है। लेकिन ये पूरी तरह गलत है. इसके विपरीत खाना खाते समय पानी पीने से पाचन क्रिया बाधित होती है। एक और नुकसान यह है कि यह पेट के क्षेत्र को बढ़ाता है और धीरे-धीरे आपको मोटा दिखता है।

Related News