जरा सोच के देखिए कि आपके शहर में ऐसी कोई जगह हो जहाँ लोग खाली बैग लेकर जाएं और आते वक्त उसमे सोना डाल कर ले आए। इसी के साथ सोने के पैसे भी नहीं देने पड़े। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ लोग सुबह नदी के किनारे जाते हैं और वहां से सोना ढूंढ कर ले आते हैं। इसी सोने से उनका गुजारा होता है।



कहां है ये जगह?- डीडब्ल्यू की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह जगह दक्षिणी थाईलैंड में है और यह मलेशिया से जुड़ा इलाका है। यहाँ पर सोना मिल जाता है इसलिए इसे गोल्ड माउंटेन कहा जाता है। यहाँ पर लंबे वक्त से सोने का खनन होता रहा है। लेकिन, कोरोना वायरस की वजह से आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से लोगों का पैसे कमाने का अहम जरिया बन गया है।



कितना निकलता है सोना?- यहाँ से आप थैला भर कर सोना नहीं ला सकते। सोना ढूँढना इतना भी आसान काम नहीं है। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और उसके बाद कुछ ग्राम सोना मिल पाता है। रिपोर्ट के अनुसार, 15 मिनट तक काम करने के बाद इतना सोना निकल जाता है कि उससे एक दिन का गुजारा किया जा सकता है। एक महीला ने 15 मिनट की मेहनत से करीब 244 रुपये का सोना निकाल लिया था।

यहाँ पर आस पास कोई होटल या रिसोर्ट नहीं है। जिन लोगों के काम धंधे पर कोरोना से असर पड़ा है वो भी सोना ढूंढ कर अपनी आजीविका चला रहे हैं।

Related News