गुरुवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की खबर आने के बाद से दुनिया सदमे में है। यूनाइटेड किंगडम के चारों ओर हजारों लोग "गॉड सेव द क्वीन" गाते हुए बकिंघम पैलेस के बाहर इकट्ठा हुए और देश के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले वाली रानी की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन के औपनिवेशिक साम्राज्य के टूटने से लेकर ब्रेक्सिट तक सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक उथल-पुथल के समय में अपने देश का मार्गदर्शन किया। अपने पूरे शासनकाल में, उन्होंने अपने चारों ओर गरिमा बनाए रखी। इतना ही नहीं उनकी सिक्योरिटी भी काफी मिस्टीरियस थी। यहाँ तक कि देश में फोन हैकिंग कांड भी उस पर कुछ हासिल नहीं कर पाया। वजह थी उनका खास फोन।

एक्सप्रेस यूके के अनुसार, रानी के पास "अत्यधिक एन्क्रिप्टेड एंटी-हैकिंग मैकेनिज्म" वाला एक फोन था। फोन में विशेष मैकेनिज्म जिसे सैमसंग मॉडल, MI6 द्वारा स्थापित किया गया था ताकि हैकर्स को उनकी पर्सनल बातचीत के किसी भी डिटेल तक पहुंचने से रोका जा सके।

जबकि दिवंगत रानी शाही परिवार के सभी सदस्यों के संपर्क में रहती थीं, लेकिन केवल दो कॉन्टेक्ट्स के पास इस फोन तक "इंस्टेंट एक्सेस" थी। वे उनकी बेटी, राजकुमारी ऐनी और उनके रेसिंग मैनेजर जॉन वॉरेन थे।

यदि आप सोच रहे हैं कि उसका रेसिंग मैनेजर उन दो लोगों में से क्यों था जिनसे वह सबसे ज्यादा बात करती है, तो यह आसान है। वॉरेन एक पुराने दोस्त, स्वर्गीय अर्ल ऑफ कार्नरवॉन का दामाद है। दिलचस्प बात यह है कि दिवंगत अर्ल के पास डाउनटन एबे के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जागीर थी।

जहां तक ​​जॉन वारेन का सवाल है, उन्होंने महारानी एलिजाबेथ के घोड़ों, उनके प्रशिक्षण और अन्य चीजों की देखभाल की। घुड़दौड़ के लिए दिवंगत रानी के प्यार को देखते हुए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि उन्होंने यह सुनिश्चित कर लिया था कि जॉन वॉरेन कभी भी उनसे मिल सकें।

जहां तक ​​नई तकनीक को अपनाने की बात है तो रानी हमेशा समय के साथ आगे बढ़ रही थीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने 2017 में अपना फेसबुक अकाउंट खोला था। लेकिन ये एक प्राइवेट अकॉउंट था। इसके अलावा, COVID-19 महामारी के दौरान, उन्हें अक्सर जूम के माध्यम से व्यस्तताओं और बैठकों का आयोजन करते देखा गया था।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन यूनाइटेड किंगडम को सदमे में छोड़ गया है। उनकी उपस्थिति को उनकी प्रजा याद करेगी।

Related News