आज के समय में बहुत से लोग माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं। यह एक स्नायविक समस्या है और इससे सिर के एक हिस्से में तेज दर्द होता है। दर्द कुछ घंटों से लेकर 2 या 3 दिन तक अपना असर छोड़ता है और इस सिरदर्द के साथ ही गैस्ट्रिक, जी मिचलाना, उल्टी जैसी समस्याएं भी होती हैं। हमारे दैनिक आहार में ऐसी कई चीजें हैं जो माइग्रेन के दौरे का कारण बन सकती हैं। हालांकि, कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप लंबे समय से माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इन चीजों को अपने खाने में शामिल नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कौन-कौन सी बातें।

चॉकलेट- माइग्रेन के अटैक से बचने के लिए चॉकलेट से दूर रहना चाहिए.कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन की एक स्टडी में चॉकलेट की वजह से 22 फीसदी लोगों में माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है।

कैफीन - बहुत अधिक कैफीन लेने से माइग्रेन का खतरा बढ़ जाता है। चॉकलेट, कॉफी चाय में कैफीन अधिक होता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना अच्छा रहेगा कि चाय या कॉफी का सेवन कम हो या सीमित मात्रा में।

कृत्रिम चीनी- प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कृत्रिम चीनी एस्पार्टेम होता है। एस्पार्टेम माइग्रेन का कारण बनता है।

परिरक्षक मांस- हैम्बर्गर, हॉट डॉग सॉसेज रंग परीक्षण को संरक्षित करने के लिए नाइट्रेट का उपयोग करते हैं। आप शायद नहीं जानते होंगे कि नाइट्रेट रक्त के संपर्क में आने के बाद नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है, जिससे रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

स्ट्रीट फूड - खाने में ज्यादा स्ट्रीट फूड नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद तेल, मसाले माइग्रेन के दर्द को ट्रिगर करते हैं, जिससे नसों में जलन होती है. इस वजह से जितना हो सके, स्ट्रीट फूड सीमित मात्रा में खाने की कोशिश करें।

Related News