नई दिल्ली: जब राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कर्नाटक के पैरा-एथलीट केवाई वेंकटेश को पद्म श्री से सम्मानित करने के लिए बुलाया, तो मंच की ओर बढ़ते ही छोटे कद के खिलाड़ी ने सभी का ध्यान आकर्षित किया। वेंकटेश के मंच पर पहुंचने के बाद जब राष्ट्रपति ने देखा कि उनके छोटे कद की वजह से दोनों के बीच गैप ज्यादा है. राष्ट्रपति स्वयं वेंकटेश के साथ मंच से नीचे उतरकर उसी सतह पर आ गए और उन्हें पद्म श्री बैज से सम्मानित किया।


वाई वेंकटेश केवल चार फीट लंबा है। उन्होंने 2005 में चौथे विश्व बौने खेलों में छह पदक जीतकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई। उन्होंने 2009 में 5 वें बौने ओलंपिक खेलों में देश के लिए 17 पदक जीते। वेंकटेश का शारीरिक कद कम है, लेकिन उनका मान सम्मान ऊंचा है, जिसके लिए खुद राष्ट्रपति ने भी मंच से उतरकर उनका अभिनंदन किया। राष्ट्रपति के उतरते कदमों ने वहां मौजूद सभी लोगों का दिल जीत लिया और पूरा माहौल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के इस काम के लिए उनकी काफी सराहना भी हो रही है. वेंकटेश ने अब पेशेवर खेलों की दुनिया को अलविदा कह दिया है। लेकिन वह वर्तमान में कर्नाटक पैरा-बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव हैं।

Related News