जब भी वजन घटाने की बात आती है, तो हम सबसे पहले अपने भोजन में चावल की मात्रा कम करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए क्विनोआ चावल का सेवन करते रहे हैं। क्विनोआ चावल में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अगर आप भी वजन कम करने के कारण चावल नहीं खाते हैं तो ये लेख आपके लिए हैं। इसमें हम आपको बता रहे हैं कि किस प्रकार का चावल आपके वजन को नहीं बढ़ाता है और आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रण में रखता है।

Totke Of Rice Can Make You Rich, It Will Change Your Life Also - चावल के  दानों का ये मामूली-सा उपाय बना सकता है मालामाल, ऐसे करें इस्तेमाल | Patrika  News

तो आइए बिना देरी किए जानते हैं चावल की विविधता और इसके फायदों के बारे में। ज्यादातर लोग अपने आहार में सफेद चावल खाना पसंद करते हैं। सफेद चावल में एक उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है। ये इंडेक्स बताते हैं कि क्या खाने से शरीर में शुगर बढ़ जाती है या कम हो जाती है। क्विनोआ फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। यह कार्बोहाइड्रेट में कम है। क्विनोआ का एक कप सफेद चावल के रूप में दोगुना प्रोटीन और 5 ग्राम से अधिक फाइबर प्रदान करता है। क्विनोआ प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल और शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

हम सभी जानते हैं कि सफेद चावल की तुलना में भूरे चावल बेहतर होते हैं। लेकिन क्विनोआ से बेहतर क्या है। ब्राउन राइस में फाइबर अधिक होता है। साथ ही रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। ब्राउन राइस में क्विनोआ की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसकी खासियत यह है कि थोड़ी मात्रा में भोजन भी आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखेगा। सफेद और भूरे चावल दोनों के अलग-अलग फायदे हैं। इसे बनाने के लिए सफेद चावल से भूसी, चोकर और कीटाणु निकाले जाते हैं।

FY21 की पहली छमाही में 70% बढ़ा चावल का निर्यात, चीन और अफ्रीकी देशों से  रही जोरदार डिमांड - The Financial Express

ये सभी चीजें भूरे चावल में मौजूद हैं। ब्राउन राइस खाने से आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ब्राउन राइस और क्विनोआ खाएं। इन दोनों चीजों में पोटेशियम की मात्रा अधिक और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। सफेद चावल खाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन क्विनोआ और ब्राउन चावल अधिक पौष्टिक होते हैं। ये दोनों ही फाइबर और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इसके अलावा ये दोनों लस मुक्त होते हैं जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखता है। साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत रखता है।

Related News