इंटरनेट डेस्क. आज के समय में अच्छे इंसानों की पहचान उनकी पर्सनैलिटी को देखकर ही की जाती है। इसके लिए अपने शरीर के सभी अंगों की साफ सफाई के साथ-साथ आपको अपने पहनावे पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए। शरीर की साफ सफाई करते समय अपने लिप्स का भी खास ध्यान रखें क्योंकि अक्सर हर कोई रोक देता है कि तुम्हारे लिप्स इतने काले क्यों हैं क्या तुम सिगरेट पीते हो। काले होठों की वजह से कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है यदि आपको भी काले होठों की समस्या है इस समस्या से राहत पाने के लिए आप यह प्राकृतिक उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते है इन नेचुरल तरीकों के बारे में विस्तार से -

* एसेंशियल ऑयल और एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

होठों के कालेपन की समस्या से राहत पाने के लिए आप एसेंशियल ऑयल और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के लिए फायदेमंद माना जाता है जैसे डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या आदि। एलोवेरा का इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी किया जाता है एलोवेरा आपकी स्क्रीन पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करके आप घर पर लिप्स केयर बाम तैयार कर सकते हैं। इसे नियमित रूप से अपने होंठ पर लगाएं और सूखने दें सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर ले।

* चुकंदर के जूस का करें इस्तेमाल :

स्वस्थ रहने के लिए चुकंदर के जूस का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है चुकंदर का सेवन कहीं लोग सलाद के रूप में भी करते हैं। चुकंदर का रंग गुलाबी और लाल होता है जो प्राकृतिक सुंदरता बढ़ाने के लिए जाना जाता है। काले होठों की समस्या से परेशान लोगों को चुकंदर के रस में थोड़ा-सा शहद मिलाकर इसका इस्तेमाल अपने होंठो पर करना चाहिए। इस उपाय को नियमित रूप से अपनाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क देखने को मिलेगा।

* चीनी और नींबू भी है कारगर उपाय :

फोटो केक आज अपनी समस्या को दूर करने के लिए चीनी और नींबू का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है। चीनी और नींबू के रस का कॉन्बिनेशन का आंसर गर्मियों में ज्यादा दिखाई देता है क्योंकि नींबू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन के डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं। कई लोग नींबू का इस्तेमाल अपने चेहरे पर गाते हैं लेकिन आप इसका इस्तेमाल अपने होठों पर भी कर सकते हैं इसके लिए आप एक नींबू का टुकड़ा ले और उस पर चीनी डाले। अब इस नींबू को स्क्रब की तरह अपने होंठो पर घुमाए। इस उपाय को अपनाने से कुछ ही दिनों में आपके होठों पर रंग बदलना शुरू हो जाएगा।

Related News