भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को एक ताजा मौसम अपडेट जारी किया, जिसमें 8 जुलाई तक कुछ राज्यों में मध्यम से तेज आंधी और भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी।

विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, बंगाल, सिक्किम, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने 4-6 जुलाई को बिहार में ; 4, 7 और 8 जुलाई को ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में; 7-8 जुलाई को झारखंड, छत्तीसगढ़; 4 और 6 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश; 5 और 7 जुलाई को असम और मेघालय और 4, 6 और 8 जुलाई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में गरज और भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है।

विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में लगातार बादल से जमीन पर बिजली गिरने के साथ मध्यम से तेज आंधी की भी भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने कहा, "इससे लोगों और बाहर रहने वाले जानवरों को चोट लग सकती है।"

अगले दो घंटों के लिए, आईएमडी ने नारनौल, महेंद्रगढ़, लोहारू (हरियाणा), कोटपुतली, राजगढ़, लछमनगढ़, महवा, मेहंदीपुर (राजस्थान) और आसपास के क्षेत्रों के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की है।

एक अलग अपडेट में, आईएमडी के सीएस पाटिल ने बताया कि कर्नाटक में 5 जुलाई से बारिश में वृद्धि हो सकती है। उत्तर और दक्षिण कर्नाटक में 7-8 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिनों में बेंगलुरु में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

Related News