इंटरनेट डेस्क. नीम का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है नीम का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है बरसात के मौसम में त्वचा पर होने वाले कील मुहांसों दाने आदि तमाम समस्याओं से राहत दिलाने में नीम का साबुन बहुत कारगर होता है नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी का नहाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है इस तरह से आपकी स्किन से जुड़ी किसी भी तरह की एलर्जी दूर हो सकती है। स्क्रीन से जुड़ी तमाम समस्याओं से राहत पाने के लिए आप अन्य उपायों की जगह नीम का साबुन बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बाजार में आपको नीम के साबुन के नाम पर कई तरह के केमिकल युक्त साबुन बेचे जाते हैं लेकिन आप इन साबुन की बजाय घर पर नेचुरल तरीके से नीम का साबुन तैयार कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानते हैं नीम के साबुन को तैयार करने का तरीका -

* नीम का साबुन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. नीम के पत्ते,

2. ई का कैप्सूल

3. ग्लिसरीन का साबुन

4. पानी

5. साबुन बनाने का सांचा

* इस तरह से तैयार करें नीम का साबुन :

1. नीम का साबुन बनाने के लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को अच्छी तरह से साफ करें और इन्हें धो लें इसके बाद इन्हें मिक्सी में डालकर इनका पेस्ट बना लें। अच्छी तरह से पीसकर इनका आप बिल्कुल बारीक पेस्ट तैयार करें।

2. इस तैयार पेस्ट हो किसी बर्तन में निकाल ले इसके बाद इस पेस्ट में गिल शिरीन के साबुन के छोटे-छोटे टुकड़े करके अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद एक बर्तन में पानी लेकर उसे अच्छी तरह गर्म करें जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें एक खाली कटोरी डालें और उस कटोरी में साबुन के टुकड़े डाल दें।

3. कटोरी के गर्म होने से इसमें डाले हुए साबुन के टुकड़े अच्छी तरह से पिघल जाएंगे। जब यह साबुन के टुकड़े अच्छी तरह पिघल जाए तो इनमें विटामिन ई के कैप्सूल और नीम की पत्तियों से तैयार किया गया पेस्ट डालें और कुछ देर तक इसे गर्म होने दे।

4. इसके बाद इस पूरे मिश्रण को गर्म होने पर इस मिश्रण को आप किसी साबुन बनाने के सांचे या किसी प्लेन कटोरी में डालकर रख दे और कुछ देर के लिए इसे छोड़ दे जब यह मिश्रण अच्छी तरह से जमकर तैयार हो जाए तो इसे चाकू की मदद से बाहर निकाल ले और इसका इस्तेमाल करें। नियमित रूप से साबुन का इस्तेमाल करने से आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलेगी।

Related News