वर्तमान समय में अधिकतर लोग गर्दन के कालेपन की समस्या को लेकर परेशान रहते हैं क्योंकि पूरा चेहरा खूबसूरत और चमकदार होने के बावजूद अगर आपकी गर्दन काली और मेली दिखाई देती है तो आपकी सारी सुंदरता खराब हो जाती है। कई लोग अपनी काली गर्दन को मैला समझकर रगड़ने लगते हैं l लेकिन फिर भी उन्हें कालेपन की समस्या से राहत नहीं मिल पाती है कई लोगों की गर्दन निशानों और टैनिंग की वजह से काली नजर आती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोगों की गर्दन वाकई में कालापन जमा हुआ होने के कारण मेली नजर आती है। गर्दन के कालेपन को मेकअप से छुपाना भी आसान नहीं होता यदि आप भी गर्दन के कालेपन की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप अपनी गर्दन को प्राकृतिक तरीके से साफ करके खूबसूरत बना सकते हैं। आइए जानते है -


* टमाटर और चीनी का करें इस्तेमाल :

आप अपनी गर्दन के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर और चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं टमाटर हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है इस समस्या से राहत पाने के लिए आप टमाटर को बारीक पीसकर इसके रस के साथ पिसी हुई चीनी मिलाएं और इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके तैयार मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक लगा हुआ इसके बाद अपनी गर्दन को सादा पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से इस उपाय को अपनाने से गर्दन का कालापन दूर होने लगेगा और आपकी गर्दन का रंग आपके चेहरे के अनुसार मैच होने लगेगा। इस उपाय को अपनाने से आपकी गर्दन के दाग धब्बों की समस्या भी दूर होने लगेगी।


* दही और चावल का आटा भी है फायदेमंद :

गर्दन के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए आप दही और चावल के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इस उपाय को करने के लिए आप दही और चावल के आटे को बराबर मात्रा में ले और अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और इस तैयार पेस्ट को अपनी गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद ठंडे पानी से अपनी गर्दन को धो ले। इसके बाद किसी कपड़े से अपनी गर्दन को पोंछ कर उस पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूले। इस उपाय को आप नियमित रूप से 1 दिन छोड़कर इस्तेमाल करें आपको पहली बार में ही अपनी गर्दन की ताजा में फर्क नजर आने लगेगा और कुछ ही दिनों में आपकी गर्दन की त्वचा भी आपके चेहरे के अनुसार चमकने लगेंगे।

Related News