हम सभी की जीवनशैली हमारे शरीर को बीमार कर देती है भले ही हम न खाएं-पिएं। पेट की ज्यादातर समस्याएं हमारे खान-पान की वजह से होती हैं। इस सूची में पेट का फूलना शामिल है। पेट फूलना व्यक्ति के खान-पान पर निर्भर करता है. वहीं पेट फूलने की समस्या तब होती है जब पेट में कसाव महसूस होता है। कई बार सूजन के कारण पेट सामान्य आकार से बड़ा दिखाई देता है।इस गैस के कारण पेट में हल्का दर्द होता है और पेट में गैस बनने के कारण न तो कुछ खाने का मन करता है और न ही कुछ पीने का। यदि आपको भी यह समस्या है तो कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आज हम आपकी मदद करने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

जीरा अजवाइन- यदि आप पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो जीरा अजवाइन को भूनकर एक गिलास में डाल कर कुछ देर पकने के बाद छान कर पी लें.

वॉक- पेट फूलने की समस्या होने पर आप वॉक पर जा सकते हैं। यदि आप खाने के बाद ऐसा करते हैं तो आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

सौंफ का इस्तेमाल- अगर पेट फूलने या गैस की समस्या हो तो सौंफ काफी असरदार होती है. खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ खाने से गैस की पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है। वैसे आप चाहें तो सौंफ का काढ़ा बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसके लिए एक गिलास पानी में थोड़ी सी सौंफ डालकर उबाल लें, कुछ देर पकाने के बाद इसे छानकर धीरे-धीरे पीएं।

आहार में छाछ- अगर पेट फूलने की बीमारी के कारण खाना-पीना मुश्किल हो गया है तो छाछ को आहार में शामिल करें. अगर आप लंच के बाद एक गिलास छाछ का सेवन करते हैं तो इससे आपको फायदा होगा।

Related News