बहुत से लोग भोजन के साथ या उसके बाद चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन भोजन के साथ चाय या कॉफी का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। चाय या कॉफी के अत्यधिक सेवन से हमारे शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं। जैसे ब्लड प्रेशर की समस्या। डायबिटीज और वजन बढ़ना या पेट की समस्या भी हो सकती है। चाय या कॉफी में अत्यधिक कैफीन हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

बहुत से लोग मानते हैं कि भोजन के साथ चाय पीने से भोजन पचाने में आसान हो जाता है लेकिन हमारे शरीर पर इसका बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। आइए जानें भोजन के साथ चाय या कॉफी पीने के नुकसान। खाने के साथ चाय या कॉफी पीने से पेट से संबंधित बीमारियां जैसे एसिडिटी हो सकती है और पाचन पर भी बुरा असर पड़ता है।

चाय के अधिक सेवन से मुंह की समस्या हो सकती है। चाय पीने से गले और मुंह में सूखापन हो सकता है चाय, कैफीन का अत्यधिक सेवन हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। कैफीन हमारे शरीर को अम्लीय बनाता है। जिसका सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है। चाय या कॉफी पीने से आंतों पर बुरा असर पड़ता है और आंतों को भी कमजोर करता है।

भोजन के साथ चाय या कॉफी पीने से भोजन में पोषक तत्व हमारे शरीर तक नहीं पहुंच पाते हैं।चाय या कॉफी के अधिक सेवन से अनिद्रा जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।चाय या कॉफी के अधिक सेवन से भी फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है।

Related News