सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में सभी महत्वपूर्ण बैंकों द्वारा हर महीने एटीएम पर मुफ्त लेनदेन की एक निश्चित संख्या की अनुमति दी जाती है। आपके खाते के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेबिट कार्ड के आधार पर, एटीएम में मुफ्त लेनदेन की संख्या भिन्न हो सकती है।

निःशुल्क मासिक लेनदेन की अनुमत संख्या से अधिक, एटीएम का उपयोग करने पर शुल्क लगेगा।

आरबीआई के अनुसार पिछले साल जून में, बैंकों को 1 जनवरी 2022 से प्रभावी मासिक मुफ्त लेनदेन सीमा से अधिक एटीएम पर प्रति लेनदेन ₹ 21 चार्ज करने की अनुमति दी गई थी।

पहले, बैंक ऐसे प्रत्येक लेनदेन के लिए 20 चार्ज कर सकते थे। हर महीने ग्राहकों को पांच मुफ्त लेनदेन की अनुमति है और अन्य बैंक एटीएम के लिए तीन मुफ्त लेनदेन की सीमा है। गैर-मेट्रो केंद्रों में ग्राहक अन्य बैंक के एटीएम में पांच मुफ्त लेनदेन का लाभ उठा सकते हैं।


1 अगस्त, 2022 से, आरबीआई ने बैंकों को प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 17 रुपये ($17) और सभी केंद्रों पर प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 6 रुपये ($6) का इंटरचेंज शुल्क लेने की अनुमति दी।

एटीएम की स्थापना और रखरखाव की बढ़ती लागत को कवर करने के लिए, बैंक एटीएम पर सेवा शुल्क लगाते हैं।

सभी प्रमुख बैंक जैसे एसबीआई, पीएनबी, आदि डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड पर एक वार्षिक शुल्क लेते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि ग्राहक के पास किस प्रकार का कार्ड है।



भारतीय स्टेट बैंक:
डेबिट कार्ड वार्षिक रखरखाव शुल्क- 125/- रुपये + जीएसटी
डेबिट कार्ड रिप्लेसमेंट चार्ज- रु 300/- + जीएसटी
पिन का पुनर्जनन- रु 50/- + जीएसटी

पंजाब नेशनल बैंक:
कार्ड जारी करने का शुल्क- 150/- रुपये
वार्षिक रखरखाव शुल्क- 150 - 500 / - रुपये
कार्ड बदलने का शुल्क- 150/- रुपये
पिन का पुनर्जनन- 50/- रुपये

Related News