सर्दियों की शुरुआत के साथ, बाज़ार ताज़ी साग-सब्जियों से भर जाते हैं जो न केवल स्वाद को स्वादिष्ट बनाते हैं बेल्कि हमारे स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। बथुआ, सरसों और पालक जैसी हरी सब्जियाँ न केवल हमारे भोजन में स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जानी जाती हैं। प्रतिरक्षा बढ़ाने के अलावा, ये साग आयरन की कमी को दूर करने के लिए मूल्यवान हैं, क्योंकि ये आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, आइए जानते है हरी सब्जी के साथ मक्खन खाने के फायदों के बारे में-

Google

हरी सब्जियाँ खाने के फायदे:

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा:

हरी सब्जियां प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जिससे खांसी, सर्दी, गले में खराश और बुखार जैसी सामान्य सर्दियों की बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है।

Google

पोषक तत्वों से भरपूर संरचना:

हरी सब्जियां पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं, जिनमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज, पोटेशियम और बहुत कुछ शामिल हैं। ये पोषक तत्व सामूहिक रूप से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं।

पाचन स्वास्थ्य:

साग में मौजूद फाइबर सामग्री स्वस्थ पाचन का समर्थन करती है, वजन नियंत्रण में सहायता करती है और एक अच्छी तरह से काम करने वाले पाचन तंत्र को सुनिश्चित करती है।

सफेद मक्खन और हरी सब्जियाँ -

Google

पोषण संबंधी श्रेष्ठता:

घर का बना सफेद मक्खन व्यावसायिक रूप से उपलब्ध विकल्पों की तुलना में अधिक पौष्टिक माना जाता है। सर्दियों के महीनों के दौरान पंजाब में हरी सब्जियों के साथ सफेद मक्खन का मिश्रण लंबे समय से चली आ रही परंपरा रही है।

बेहतर पाचन:

सफेद मक्खन में फैटी एसिड होते हैं जो आंत के बेहतर स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, आंतों की सूजन को कम करते हैं और हरी सब्जियों के पोषण मूल्य को बढ़ाते हैं।

वसा में घुलनशील विटामिन से भरपूर:

सब्जियों में सफेद मक्खन मिलाने से ए, डी, ई और के सहित आवश्यक वसा में घुलनशील विटामिन मिलते हैं, जो आंखों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। सफेद मक्खन में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मौजूदगी हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

उन्नत लौह अवशोषण:

हरी सब्जियाँ, विशेषकर पालक, आयरन से भरपूर होती हैं। सफेद मक्खन में वसा की मात्रा आयरन के अवशोषण में सहायता करती है, जिससे यह आहार में एक मूल्यवान अतिरिक्त बन जाता है, खासकर एनीमिया से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए।

Related News