हमारे खराब खान पान और जीवनशैली की वजह से कई प्रकार की शरारिक परेशानियां शुरु हो जाती हैं, घर से बाहर का खाना और ज्यादा जंक फूड खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता हैं, जिसकी वजह से हार्ट संबंधित परेशानियां हो सकती हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) का बढ़ा हुआ स्तर धमनियों में जमा हो जाता है, जो हृदय में पर्याप्त रक्त संचार को बाधित कर सकता है। यह स्थिति हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को काफी हद तक बढ़ा देती है, जिसमें दिल के दौरे जैसी जानलेवा समस्याएं भी शामिल हैं। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण शरीर के विभिन्न हिस्सों में दिखाई दे सकते हैं, और प्रभावी प्रबंधन के लिए समय रहते पहचान करना महत्वपूर्ण है।

Google

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को पहचानना

उच्च कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर सीने में दर्द और सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्याओं के रूप में प्रकट होता है। हालाँकि, लक्षण आपके पैरों और आँखों में भी दिखाई दे सकते हैं, जो संकेत देते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर अधिक हो सकता है।

Google

1. पैरों में ऐंठन और सुन्नपन

क्या आपको अक्सर अपने पैरों में दर्द, झुनझुनी या सुन्नपन महसूस होता है, खासकर रात में? यह खतरनाक रूप से उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से संबंधित हो सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण खराब रक्त परिसंचरण पैरों में लगातार झुनझुनी और दर्द का कारण बन सकता है।

Google

2. आँखों के आस-पास पीले धक्के

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण आपकी आँखों में और उसके आस-पास भी दिखाई दे सकते हैं। यदि आप आँखों के आस-पास फैटी, पीले धक्कों को देखते हैं, तो यह स्थिति, जिसे ज़ैंथेल्मा के रूप में जाना जाता है, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का संकेत हो सकता है।

3. पैरों में सूजन और त्वचा में परिवर्तन

पैरों और टखनों में लगातार सूजन उच्च कोलेस्ट्रॉल का एक और लक्षण है। इसके अतिरिक्त, आप अपने पैरों में त्वचा के रंग या बनावट में बदलाव देख सकते हैं। रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल का संचय त्वचा के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे दृश्यमान परिवर्तन हो सकते हैं।

Related News