जब कभी भी किसी के मुंह से आगरा का नाम सुना होगा तो उस जगह ताजमहल की जिक्र जरूर हुआ होगा। दुनिया के सात अजूबों में से एक, ताज महल का आकर्षण न केवल इसकी स्थापत्य भव्यता में बल्कि इसकी शाश्वत सुंदरता में भी निहित है। लेकिन क्या आपको पता है कि आगरा में केवल ताजमहल ही नहीं हैं घूमने लायक जगह, बल्कि इसके अलावा भी आगरा कई चीजों के लिए फेमस हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

महताब बाग:

ताज महल से लगभग 7-8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, महताब बाग अपने शांत वातावरण और मनमोहक दृश्यों से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। फोटोग्राफी के शौकीन इस शांत वातावरण के बीच आश्चर्यजनक तस्वीरें खींचने के अवसर का आनंद उठाएंगे।

Google

आगरा का किला:

आगरा किला मुगल वास्तुकला की भव्यता के प्रमाण के रूप में खड़ा है। सम्राट अकबर के शासनकाल के दौरान निर्मित, यह दुर्जेय किला जटिल शिल्प कौशल और ऐतिहासिक महत्व रखता है।

फ़तेहपुर सीकरी:

मुग़ल इतिहास और स्थापत्य वैभव से भरपूर शहर फ़तेहपुर सीकरी की खोज के लिए आगरा से 40 किलोमीटर दूर जाएँ। 16वीं शताब्दी में सम्राट अकबर द्वारा स्थापित, यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल अपने राजसी स्मारकों और सांस्कृतिक विरासत से यात्रियों को आकर्षित करता है।

Google

मीना बाज़ार:

आगरा किले के परिसर में स्थित, मीना बाज़ार शहर के जीवंत अतीत की एक मनोरम झलक पेश करता है। ऐतिहासिक रूप से मुगल राजघराने द्वारा अक्सर देखा जाने वाला यह बाजार शाहजहाँ और मुमताज की मुलाकात की किंवदंतियों के साथ, पुरानी भव्यता की आभा को दर्शाता है।

Related News