मनुष्य का जीवन इतना भागदौड़ भरा हो गया हैं कि अपना भविष्य सवारने के लिए आज को भूल जाता हैं और धीरे धीरे अपनी जीवनशैली और खान पान खराब कर लेता हैं, जिसकी वजह से उसे कई स्वास्थ्य समस्याएं होना शुरु हो जाती है, जिनमें लिवर की बीमारियां खास हैं, जो की दूषित और बाहर खाना खाने से होती हैं, लीवर शरीर को डिटॉक्स करने में अहम भूमिका निभाता है, इसलिए इसका स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में आयुर्वेद लीवर को स्वस्थ रखने के लिए कई लाभकारी उपाय बताता है। आइए जानते इसके बारे में-

Google

त्रिफला

त्रिफला तीन फलों का मिश्रण है: हरड़, बहेड़ा और आंवला। यह अपने लीवर को साफ करने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है। त्रिफला चूर्ण का सेवन कब्ज, गैस और अपच को कम करने में मदद कर सकता है।

Google

तुलसी (पवित्र तुलसी)

तुलसी अपने जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है। यह लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करती है।

हल्दी

हल्दी एक और शक्तिशाली लिवर डिटॉक्सिफायर है, जिसमें कर्क्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। हल्दी के एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे लिवर को डिटॉक्स करने और सूजन को कम करने में प्रभावी बनाते हैं।

Google

गिलोय

गिलोय का आयुर्वेद में विशेष रूप से मधुमेह रोगियों के लिए महत्वपूर्ण स्थान है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लिवर को डिटॉक्स करने और टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

Related News