केंद्र सरकार ने देश के गरीब किसानों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य देश भर के किसानों को पर्याप्त सहायता प्रदान करना है। योजना के तहत पात्र किसानों को 6,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता मिलती है। यह राशि सालाना तीन किस्तों में वितरित की जाती है, प्रत्येक किस्त की राशि 2,000 रुपये होती है।

Google

किसानों को समय पर सहायता सुनिश्चित करते हुए वित्तीय सहायता चार महीने के अंतराल पर सीधे लाभार्थियों के खातों में स्थानांतरित की जाती है। अब तक, सरकार ने किसानों को वित्तीय सहायता की 16 किश्तें सफलतापूर्वक जारी कर दी हैं। आगामी 17वीं किस्त निकट भविष्य में आने की उम्मीद है।

कई किसानों के मन में सवाल उठते हैं कि क्या आयकर का भुगतान करने वाले लोग भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो इसका जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से हम आपको देंगे-

google

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आयकर देने वाले किसान भी योजना के लाभ के लिए पात्र हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना सभी पात्र किसानों को उनकी कर स्थिति के बावजूद सहायता प्रदान करती है।

Google

अटकलें हैं कि केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव के बाद जून या जुलाई के आसपास 17वीं किस्त जारी करने की घोषणा कर सकती है। हालाँकि, आगामी किस्त के लिए धनराशि के हस्तांतरण के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा या कार्रवाई नहीं की गई है।

Related News