pc: tv9hindi

न केवल कड़ी धूप के कारण बल्कि गर्मी के दौरान गर्मी के कारण भी त्वचा अपनी चमक खो देती है। त्वचा का रंग काला पड़ना शुरू हो जाता है और एक बार जब टैनिंग शुरू हो जाती है, तो इसे सामान्य स्थिति में वापस लाना आसान नहीं होता है। गर्मी के मौसम में प्रदूषण और देखभाल की कमी के साथ-साथ त्वचा ड्राई और बेजान भी होती है और इस से त्वचा की मरम्मत चुनौतीपूर्ण हो जाती है। इसलिए गर्मियों को त्वचा के लिए सबसे खराब मौसम माना जाता है। जबकि मेलेनिन हमारी त्वचा का रंग निर्धारित करने में भूमिका निभाता है, यूवी किरणें और सूरज का संपर्क इसे नुकसान पहुंचा सकता है। कोरियन ब्यूटी स्टाइल ने भारत में लोकप्रियता हासिल की है, चमकती त्वचा पाने के लिए पुरुष और महिलाएं दोनों इसे अपना रहे हैं।

गर्मियों में भी आप कुछ कोरियन ब्यूटी हैक्स आज़माकर कांच जैसी त्वचा पा सकती हैं। इन हैक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करना सीधा है। आइए कुछ कोरियन ब्यूटी हैक्स के बारे में जानें जिनके कम से कम नुकसान है और बेस्ट रिजल्ट्स दे सकते हैं।

राइस वाटर रेमेडी

कोरियन खूबसूरती की तारीफ दुनिया भर में होती है और भारतीय महिलाएं भी इस ट्रेंड को फॉलो करना पसंद करती हैं। इसमें ब्यूटी ट्रीटमेंट के साथ-साथ घरेलू नुस्खे भी शामिल हैं। चावल का पानी एक ऐसा घटक है जिसका उपयोग किया जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ का मानना है कि चावल के पानी का उपयोग करने से त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन में सुधार होता है। कोरियन सुंदरता पाने के लिए आपको चावल को फर्मेंटेड करना होगा। 2-3 दिन बाद इस पानी को अपनी त्वचा पर टोनर की तरह लगाएं।

pc: Bellphoria

यूजू लेमन मास्क
कोरिया में, युज़ू लेमन वाले कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स में शामिल हैं और इन्हें देश में आसानी से खरीदा जा सकता है। यह त्वचा को पोषण देता है और समय से पहले बुढ़ापा रोकने में मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए आप युज़ु नींबू को दही और स्ट्रॉबेरी के साथ मिला सकते हैं। इस मास्क के इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमक उठेगी और स्वस्थ दिखेगी।

नाइट स्किन केयर
सप्ताह में दो बार फेस मास्क लगाएं। नियमित नाइट स्किन केयर के लिए, क्लेंजिंग और मॉइस्चराइजिंग रूटीन को फॉलो करें। एलोवेरा जेल रात भर के फेस मास्क के लिए मददगार हो सकता है। हफ्ते में दो बार सोने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। यह रात भर त्वचा की मरम्मत में मदद करता है और रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है।

pc: Garnier

डबल क्लींजिंग
ज्यादातर लोग अपना चेहरा साफ करने के लिए फेसवॉश या अन्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, कोरिया में डबल क्लींजिंग की सिफारिश की जाती है। सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजिंग प्रोडक्ट से साफ करें, फिर फेसवॉश से गंदगी हटा दें। इस प्रक्रिया को दिन में केवल एक बार अपनाएं क्योंकि अधिक इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो सकती है।

Related News