दिवाली का त्योहार शुरू हो गया है. इस त्योहार पर खाने-पीने के लिए बहुत कुछ है। हालांकि, अगर आपके मुंह में छाले (मुंह के छाले) हैं, तो आपके खाने पर कुछ प्रतिबंध हैं।

मुंह में छाले बहुत परेशान करते हैं। कई कारणों से मुंह के अंदर फफोले बन सकते हैं। ज्यादातर समय, महिलाओं को पेट साफ न होने, हार्मोनल असंतुलन, चोट, मासिक धर्म या कॉस्मेटिक सर्जरी के कारण मुंह में छाले का अनुभव हो सकता है।

इस अल्सर का दर्द भयानक होता है। इस समस्या के कारण अक्सर खाने-पीने से बचना पड़ता है। मुंह के छालों को ठीक करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन कई बार इन दवाओं का गलत असर भी होता है। इसलिए ऐसे मामलों में घरेलू उपचार फायदेमंद होते हैं।

घर पर आजमाएं ये पांच उपाय

1. लहसुन

मुंह के छालों के इलाज के लिए लहसुन बहुत उपयोगी होता है। लहसुन की दो से तीन कलियों का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को छाले वाली जगह पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद पेस्ट को धो लें। लहसुन के एंटी-बायोटिक गुण फोड़े को जल्दी ठीक करते हैं।

2. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इस तेल को छालों पर लगाने से फर्क पड़ता है। इसे दिन में तीन से चार बार प्रभावित जगह पर लगाने से आराम मिलता है।

3. बर्फ का प्रयोग

ठंडे भोजन को फोड़े पर डालने से लाभ होता है। वहां बर्फ लगाने से दर्द और सूजन कम होती है।

4. दूध का सेवन

दूध में कैल्शियम होता है, जो फोड़े के वायरस से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, कैल्शियम तेजी से आँसू भरने में मदद करता है। ठंडे दूध में रुई भिगोकर छालों पर लगाएं।

5. एलो

एलोवेरा को छालों पर लगाने से सूजन कम होती है। साथ ही एलोवेरा में मौजूद केमिकल घावों को भरने में मदद करते हैं।

Related News