इंटरनेट डेस्क. आज के समय में सभी चाहते हैं कि उनका घर भी खूबसूरत दिखाई दे अपने घर को सजाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग अपने घरों की बालकनी में छोटे-छोटे पौधे लगाते हैं और मुख्य द्वार पर भी कई तरह के पौधे लगा देते हैं देखने में तो यह पौधे बहुत आकर्षक लगते हैं इन पौधों में से कुछ पौधे आपके लिए शुभ होते हैं लेकिन कुछ पौधे आपके लिए अशुभ होते हैं। इन अशुभ पौधों से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि घर में कौन-कौन से पौधे नहीं लगाना चाहिए और कोनसा पौधा लगाना चाहिए। आइए जानते है इन पौधों के बारे में विस्तार से -

1. आंवला का पौधा :

यदि आप अपने घर में आंवले का पेड़ लगाना चाहते हैं तो इस पेड़ को लगाने के लिए हमेशा पूर्व दिशा ही चुनरी की साड़ी के लिए यह दिशा लाभकारी होती है। आंवले के पेड़ को इस दिशा में लगाने से आपके घरों में कष्ट का निवारण मैं मदद मिलती है।

2. कैक्टस का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी कांटेदार पौधे लगाना शुभ नहीं माना गया क्योंकि कांटेदार पौधे घर में लगाने से घर में नकारात्मकता आती है और आपके घर के सभी सदस्य को बीमारियों की संभावना भी बनी रहती है।

3. इमली का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी भूलकर भी इमली का पेड़ नहीं लगाना चाहिए इमली का पेड़ देखने में तो काफी खूबसूरत होता है लेकिन वास्तु शास्त्र घर के आसपास लगाने से बचना चाहिए यह मान्यता है कि इस पेड़ पर आत्माओं का वास होता है।

4. तुलसी का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को बहुत महत्व दिया जाता है जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा अर्चना विधि अनुसार होती है उस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है तुलसी के पौधे को हमेशा घर के ईशान कोण में रखना चाहिए।

5. बबूल का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी बबूल का पौधा नहीं लगाना चाहिए शास्त्रों के अनुसार यह पौधा घर में झगड़ा और बीमारियों का कारण बनता है।

Related News