प्लेन में सफर के दौरान हमें हल्का फूड खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन फिर भी लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो उन्हें बीमार कर सकती है। सफर में किसी भी तरह का गलत खानपान मूड को बुरी तरह खराब कर सकता है. ऐसा ही कुछ प्लेन में सफर करते समय भी हो सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन हमें प्लेन में सफर करने के दौरान नही करना चाहिए। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में -

1. ना करें मीट का सेवन :

कुछ लोग प्लेन में सफर के दौरान रेडी टू ईट मीट का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा फूड भी सेहत को खराब कर सकता है. क्या पता ये मीट कब का रखा हुआ हो। कई बार गर्म किया गया हो, जो कि शरीर के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं माना जाता।

2. चावल का ना करें सेवन :

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर चावल को पकाने के बाद सही तापमान में न रखा जाए, तो इनमें मौजूद बैक्टीरिया की संख्या काफी बढ़ जाती है. प्लेन में लोग ऐसे चावल का सेवन करके अपना हाजमा बिगाड़ लेते हैं।

3. कम से कम करें दूध से बनी चीजें का सेवन :

प्लने में दूध से बनी हुई चीजें, जैसे दही, शेक, चीज, पनीर व अन्य को खाने से परहेज करें. इनकी वजह से बॉडी टेंपरेचर डिस्टर्ब हो सकता है और आपकी तबीयत खराब हो सकती है।

4. कटे हुए फल :

कई रिसर्च में सामने आया है कि अगर फलों को काटकर ज्यादा देर के लिए छोड़ दिया जाए, तो वह फायदे के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं. प्लेन ही क्या सामान्य तौर पर भी आपको फलों का इस तरह सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Related News