आंखों के नीचे काले घेरे आजकल आम हो गए हैं लेकिन ये आपकी खूबसूरती को बेरंग करने के लिए काफी हैं। अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो इस लेख में हम कई घरेलू उपायों के बारे में बात करने जा रहे हैं। जो आपको इस समस्या से निजात दिलाएगा।

डार्क सर्कल्स के कारण:

* अनिद्रा
*थकान
*उचित आहार का अभाव
*शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी
*मेकअप का ज्यादा इस्तेमाल
* त्वचा संक्रमण
*नाक की एलर्जी
*लैपटॉप, टीवी का अत्यधिक उपयोग

डार्क सर्कल्स के लिए घरेलू उपचार:

1) टमाटर:

टमाटर हर घर में आसानी से मिल जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि टमाटर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स में भी आप टमाटर का चुनाव बहुत असरदार करते हैं। इसके लिए एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच नींबू का रस लें। दोनों जूस को मिलाकर 10 मिनट के लिए डार्क सर्कल्स पर लगाएं। जिसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

2) गुलाब जल:

बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाला गुलाब जल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आंखों के काले घेरे दूर करने के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक पैर को 15 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोएं, फिर ठंडे पानी से धो लें।

3) बादाम का तेल:

बादाम का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम के तेल का इस्तेमाल लोग सालों से कर रहे हैं। बादाम का तेल सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह डार्क सर्कल्स में भी कारगर हो सकता है। रात को सोने से पहले बादाम के तेल की बूंदों से डार्क सर्कल्स पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे रात भर लगा रहने दें और फिर सुबह जल्दी धो लें।

4) दूध:

दूध न सिर्फ हड्डियों को मजबूत करता है बल्कि नियमित सेवन से त्वचा में भी निखार आता है। यह आपके डार्क सर्कल्स को हल्का करने में भी मदद कर सकता है। एक कॉटन बॉल को 1/4 कप ठंडे दूध में भिगोकर आंखों पर लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

5) नारियल तेल:

नारियल के तेल का इस्तेमाल कई सालों से खाना पकाने के साथ-साथ बालों पर भी किया जाता रहा है। यह कई गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर है। रात को सोने से पहले आंखों के नीचे नारियल तेल की हल्के हाथों से मालिश करें। सुबह जल्दी धो लें।

Related News