रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है। इसके अलावा, टमाटर के रस के सेवन से उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी ठीक हो जाती है। टमाटर न केवल भारत में बल्कि दुनिया के कई देशों में खाया जाता है। यह आमतौर पर भारत में सब्जियों में उपयोग किया जाता है। टमाटर का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि टमाटर का रस पीने से दिल के दौरे का खतरा कम हो जाता है। शोध जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुआ है।

यदि आप रोज एक गिलास अनसाल्टेड टमाटर का रस पीते हैं तो आप दिल के दौरे के खतरे को काफी कम कर सकते हैं। वास्तव मे टमाटर का रस उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या को नियंत्रित करने में मदद करता है। ये दोनों समस्याएं हार्ट अटैक और दिल की बीमारी का एक प्रमुख कारण हैं।

कैसे हुई थी खोज?

अध्ययन जापान में टोक्यो मेडिकल और डेंटल यूनिवर्सिटी में आयोजित किया गया, जिसमें 184 पुरुष और 297 महिलाओं सहित लगभग 500 लोग शामिल थे। शोधकर्ताओं ने कहा कि टमाटर के रस के दैनिक सेवन से उच्च रक्तचाप से पीड़ित 94 लोगों के रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिली। इसके अलावा, 125 लोगों का बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी 155 से घटकर 149.9 mg / dL हो गया।

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए फायदेमंद

टमाटर का रस महिला और पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद है। तो कोई भी इसका सेवन कर सकता है। अगर आप इसका जूस नहीं पीते हैं, तो भी आपको अपने दैनिक आहार में टमाटर को शामिल करना चाहिए। सलाद में कच्चे टमाटर खाएं। इसका उपयोग सब्जियों, ग्रेवी आदि में करें। ध्यान रखें कि टमाटर केचप और सॉस में बहुत अधिक चीनी और संरक्षक होते हैं। इसलिए इसका सेवन फायदेमंद नहीं होगा।

अन्य रोगों में लाभ

टमाटर का रस हार्ट अटैक के अलावा कई अन्य बीमारियों में भी उपयोगी है। टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, इसमें एक विशेष तत्व 'नियासिन' होता है। दिल के लिए नियासिन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके अलावा, टमाटर में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिनमें मुख्य हैं बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और सियानोट्रिएन्ट्स। ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर और दिल के दौरे को रोकने में मदद करते हैं।

Related News