इंटरनेट डेस्क। जल्दी ही सावन का पवित्र महीना समाप्त होने वाला है। यह महीना भगवान शिव की पूजा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस महीने में लोग भोलेनाथ को प्रसन्न करने और अपनी मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए भोलेनाथ की पूजा करते है और उपवास रखते है। अगर आप अभी तक सावन के महीने में भोलेनाथ की पूजा नहीं कर पाए तो इस महीने के समाप्त होने से पहले यहाँ पर बताये गए उपाय कर लीजिये। इन उपायों को करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाएंगे।

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और नंगे पैर शिव मंदिर जाएँ। घर से बर्तन में जल लेकर आये और इसे शिवलिंग पर चढ़ायें। शिवलिंग के सामने खड़े होकर 108 बार 'ॐ नमः शिवाय:' मंत्र का जाप करें। शाम के समय शिव स्त्रोत का जाप करें और भोलेनाथ की आरती करें। इस महीने में जरूरतमंद व्यक्तियों को वस्त्र दान करना भी फायदेमंद रहता है।

विवाह में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए सावन के महीने के समाप्त होने से पहले शिवलिंग पर इत्र चढ़ाएं और जलाभिषेक करें। इसके बार 11 बार 'ॐ पार्वतीपतये नमः' मंत्र का जाप करें।

संतान प्राप्ति में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए भगवान शिव को खीर चढ़ायें। शिवलिंग का जलाभिषेक करें और 11 बार 'ॐ शम शंकराय नमः' मंत्र का जाप करें।

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़कर जलाभिषेक करें और 11 बार 'ॐ जूं स: पालय पालय' मंत्र का जाप करें।

आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाएं और शिवलिंग का जलाभिषेक करें। इसके बाद 11 बार 'ॐ नमः शम्भुवे:' मंत्र का जाप करें।

Related News