ककोरा एक ऐसा औषधीय हरी सब्जी है जिसमे पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों में कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने की क्षमता होती है। कंटोला में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, फाइबर, बहुत से खनिज पाए जाते हैं। ककोरा का रोजाना सेवन करने से रक्‍तचाप, आंखों की समस्‍या, महिला स्‍वास्‍थ्‍य और कैंसर जैसी समस्‍याओं के प्रभाव को कम करने में सहायता मिलती है।


यह एक बरसाती मौसम में मिलने वाली सब्‍जी है जो कि मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। ककोरा का नियमित सेवन करने से यह मधुमेह रोगियों में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद करता है।

आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए ककोरा का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि ककोरा में विटामिन ए अच्‍छी मात्रा में होता है।

हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स की मौजूदगी के कारण कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होने के कारण यह फ्री रेडिकल्‍स को नष्‍ट करने में मदद करता है और कैंसर की संभावनाओं को रोकता है।

बवासीर की समस्‍या से परेशान हैं, तो इसके पाउडर का उपयोग करें। आप इसके लिए 5 ग्राम कंटोला पाउडर और शक्‍कर के मिश्रण का नियमित रूप से दिन में दो बार सेवन करें। यह आपकी समस्‍या का उपचार करने के लिए दवा का काम करता है।

Related News