सरकार द्वारा एक बार फिर ड्रोन चलाने एवं उड़ाने के नियमों को लेकर छूट दी गई है। आपको बता देंगे कुछ समय पहले ड्रोन के नियमों को लेकर कुछ सख्ती बरती गई थी लेकिन अब एक बार फिर सरकार द्वारा ड्रोन के नियमों को लेकर छूट प्रदान की गई है।

सरकार ने ड्रोन नियम 2021 को अधिसूचित किया है, जिसके तहत नागरिक ऑपरेटरों के लिए ड्रोन संचालन को आसान बनाने के लिए कई आवश्यकताओं और स्वीकृतियों को समाप्त कर दिया गया है। ड्रोन पंजीकरण या लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पहले आवश्यक सुरक्षा मंजूरी को समाप्त कर दिया गया है। नियमों के कवरेज में अब 500 किलोग्राम तक वजन वाले ड्रोन शामिल हैं और शुल्क कम कर दिया गया है और ड्रोन आकार से अलग कर दिया गया है।

वही इसके अलावा आपको बता दें कि ड्रोन के नियमों को अब थोड़ा आसान किया गया है जिसके चलते अब लोग एवं ड्रोन संचालकों को फोन चलाने में थोड़ी राहत मिल सकती है।

शुरू करने के लिए, भरे जाने वाले फॉर्मों की कुल संख्या 25 से घटाकर पांच कर दी गई है, और ड्रोन संचालित करने में सक्षम होने से पहले भुगतान की जाने वाली फीस की कुल संख्या 72 से घटाकर सिर्फ चार कर दी गई है।

विभिन्न अनुमोदन जो आवश्यक थे, जैसे अद्वितीय प्राधिकरण संख्या, अद्वितीय प्रोटोटाइप पहचान संख्या, निर्माण और उड़ान योग्यता का प्रमाण पत्र, अनुरूपता का प्रमाण पत्र, रखरखाव का प्रमाण पत्र, आयात मंजूरी, मौजूदा ड्रोन की स्वीकृति, ऑपरेटर परमिट, आर एंड डी संगठन का प्राधिकरण, छात्र रिमोट पायलट लाइसेंस, रिमोट पायलट इंस्ट्रक्टर ऑथराइजेशन और ड्रोन पोर्ट ऑथराइजेशन आदि को समाप्त कर दिया गया है।

Related News