हाल के वर्षों में, विश्व स्तर पर लीवर रोगों की व्यापकता में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, भारत भी इसका अपवाद नहीं है। इस खतरनाक प्रवृत्ति का प्राथमिक योगदान बिगड़ती जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतों का संयोजन है। इन आदतों का असर खासतौर पर लीवर और आंतों पर बहुत गहरा पड़ता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, लिवर की 90 प्रतिशत बीमारियों के लिए सिर्फ खराब आहार ही जिम्मेदार है। ऐसी आदतों के परिणाम विभिन्न चरणों में प्रकट होते हैं, जिसकी शुरुआत फैटी लीवर से होती है, जिसका अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह लीवर सिरोसिस में बदल सकता है - एक ऐसी स्थिति जो अंततः लीवर की विफलता का कारण बन सकती है और प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है। लिवर सिरोसिस के शुरुआती लक्षणों को पहचानना आगे की परेशानियों को दूर करने और रोकने के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके लक्षण और इसके इलाज के बारे में बताएंगे-

Google

ख़राब आहार और लीवर रोग:

  • अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतों को वैश्विक स्तर पर लीवर रोगों की बढ़ती घटनाओं में योगदान देने वाले एक प्रमुख कारक के रूप में पहचाना जाता है।
  • अमेरिकन लीवर फाउंडेशन की रिपोर्ट है कि 90 प्रतिशत लीवर रोग खराब आहार से उत्पन्न होते हैं।

फैटी लीवर और सिरोसिस:

  • लीवर की विफलता की शुरुआत अक्सर फैटी लीवर के विकास से शुरू होती है।
  • फैटी लीवर के समय पर उपचार की उपेक्षा करने से लीवर सिरोसिस की प्रगति हो सकती है, एक ऐसी स्थिति जिसमें लीवर को व्यापक क्षति होती है।

Google

लिवर सिरोसिस और प्रत्यारोपण:

  • लिवर सिरोसिस एक गंभीर स्थिति है जिससे लिवर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • उन्नत मामलों में, लीवर की विफलता के घातक परिणामों को रोकने के लिए लीवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है।

Google

लीवर की विफलता के लक्षण -

गहरे पीले रंग का मूत्र लिवर सिरोसिस का संकेत दे सकता है। हालाँकि, जलयोजन के स्तर पर विचार करना आवश्यक है, और यदि पर्याप्त पानी के सेवन के बावजूद मलिनकिरण बना रहता है तो डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

पेट की चर्बी जमा होना: पेट के आसपास चर्बी का बढ़ना लिवर की विफलता का एक महत्वपूर्ण लक्षण है, जो अक्सर हेपेटिक कोशिकाओं की वृद्धि के कारण होता है। यदि इस तरह का वसा संचय देखा जाए तो चिकित्सीय सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

पेट में परेशानी: लिवर सिरोसिस के मरीजों को आमतौर पर पेट में दर्द और उल्टी का अनुभव होता है, जो लिवर रोग के प्रमुख संकेतक के रूप में काम करता है।

त्वचा की खुजली: त्वचा की लगातार खुजली एक और लक्षण है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, जो संभावित लिवर से संबंधित समस्याओं का संकेत देता है।

Related News