अगर हम बात करें पिछले एक से दो साल की तो भारतीय लोगो में घूमने का आकर्षण का केंद्र रहा हैं मालदीव, लेकिन हाल ही की बात करें तो पॉलिटिकल उथल फुथल और लक्षद्वीप पर भारतीय प्रधानमंत्री की सैर के बाद मालदीव की लोकप्रियता में गिरावट आई हैं, ऐसे मे अगर आप भी भारत में मालदीव जैसा अनुभव लेना चाहते हैं, तो इन जगहों को करें एक्स्प्लोर, जानिए इनके बारे में-

Google

लक्षद्वीप

लक्षद्वीप के 36 छोटे द्वीपों के बीच स्थित, मिनिकॉय द्वीप भारत के सबसे मनोरम समुद्र तट गंतव्य के रूप में सामने आता है। इसका आकर्षण राष्ट्रीय सीमाओं से परे तक फैला हुआ है, जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों पर्यटकों को आकर्षित करता है। द्वीप का आकर्षण इसके प्राचीन नीले पानी, ख़स्ता सफ़ेद रेत और मनमोहक दृश्यों में निहित है। पर्यटक होटल और रिसॉर्ट्स में पूरी रात उत्सव का आनंद ले सकते हैं, साथ ही स्कूबा डाइविंग जैसी रोमांचक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं

हैवलॉक द्वीप:

अंडमान निकोबार और भारत दोनों में सबसे बेहतरीन द्वीपों में से एक माना जाने वाला हैवलॉक द्वीप मालदीव और थाईलैंड के द्वीपों की सुंदरता से कहीं आगे है। इसका नीला समुद्र, सफेद रेतीले समुद्र तट, हरा-भरा वातावरण और मनोरम दृश्य इसे शांति चाहने वालों के लिए एक सच्चा स्वर्ग बनाते हैं। हैवलॉक केवल प्राकृतिक सुंदरता के बारे में नहीं है; यह जल क्रीड़ा प्रेमियों के लिए भी एक स्वर्ग है जो समुद्र की कोमल लहरों का आनंद ले सकते हैं।

Google

अगत्ती द्वीप:

यात्रियों के लिए स्वर्ग, लक्षद्वीप में अगत्ती द्वीप को अक्सर इस क्षेत्र का स्वर्ग कहा जाता है। शीर्ष हनीमून गंतव्य के रूप में प्रसिद्ध, यह 8 किमी का विस्तार सभी कोणों से मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। इस द्वीप का आकर्षण इसकी कोमल लहरों में निहित है, जो इसे समुद्री प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाता है। अगत्ती द्वीप को एक अनोखे और मनमोहक अनुभव प्रदान करने वाले एक अनोखे गंतव्य के रूप में भी जाना जाता है।

Google

रॉस द्वीप:

अंडमान निकोबार के आकर्षण को बढ़ाते हुए, रॉस द्वीप न केवल एक सुरम्य स्थल है, बल्कि इतिहास से भी भरा हुआ है। इसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के रूप में भी जाना जाता है, यह प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व का मिश्रण प्रदान करता है, जिससे सौंदर्यशास्त्र और सांस्कृतिक समृद्धि दोनों की तलाश करने वाले यात्रियों को इसे अवश्य देखना चाहिए।

Related News