PC: tv9marathi

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बहुत महत्व है। कई लोग प्रतिदिन सुबह और शाम घर पर अपने देवता की पूजा करते हैं। अक्सर हम देखते हैं कि पूजा के दौरान फूल गिर जाता है या दीपक बुझ जाता है। पूजा के दौरान होने वाली ये घटनाएं बता सकती हैं कि भगवान आपसे प्रसन्न हैं या अप्रसन्न। कुछ शुभ संकेत होते हैं जो बताते हैं कि भगवान आपसे प्रसन्न हैं और आज हम आपको इन्हीं संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके भ्रम को दूर कर देंगे।


पूजा के दौरान गिरते फूल
कई बार ऐसा होता है कि पूजा के दौरान मूर्ति से फूल गिर जाते हैं। इसका मतलब है कि आपकी पूजा सफल हुई है और भगवान आपसे प्रसन्न हैं। इसका मतलब है कि आपकी मनोकामना पूरी होगी। फूलों का गिरना बहुत शुभ माना जाता है, इसका मतलब यह भी है कि आपके घर में सुख-समृद्धि आएगी। इस फूल को लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रखें। इससे आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होगी।

शास्त्रों के अनुसार, पूजा के दौरान घर में मेहमानों की मौजूदगी से भी भगवान का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही अगर मेहमान कोई उपहार लेकर आता है तो आपकी इच्छा अवश्य पूरी होगी।

वहीं, अगर पूजा के दौरान दीपक जलाते ही अचानक लौ तेजी से जलने लगे तो समझ लें कि आपकी पूजा सफल हो गई है और आपकी सभी समस्याएं दूर होने वाली हैं।

ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आप पूजा से पहले अगरबत्ती जलाते हैं और घर से बदबू आने लगती है तो यह इस बात का संकेत है कि भगवान आपसे प्रसन्न हैं। इसके अलावा अगर पूजा के दौरान अगरबत्ती या धूपबत्ती का धुआं सीधे भगवान तक जाए तो इसे भी शुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब है कि भगवान आपसे प्रसन्न हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News