दोस्तो अगर हम हाल ही के सालों की बात करें तो कई युवा दिल के दौरे से जान गवां बैठे हैं, जिनका कारण आपकी खराब जीवनशैली और खानपान हैं, जो आपकी कामकाज और भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से हो प्रभावित होता हैं, ऐसे में अगर आप ह्रदय रोग और बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं, तो अपनी जीवनशैली में इन आदतों को शामिल करें, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

कोलेस्ट्रॉल को समझना

कोलेस्ट्रॉल, शरीर की हर कोशिका में मौजूद एक मोमी वसा है, जो दो रूपों में मौजूद है: अच्छा (एचडीएल) और बुरा (एलडीएल)। खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य गंभीर स्थितियों के अधिक जोखिम से जुड़ा हुआ है। आइए जानते हैं इसके बढ़ने और कम करने के उपायो के बारे में-

  • संतृप्त वसा में उच्च आहार
  • व्यायाम की कमी
  • मोटापा
  • धूम्रपान
  • अत्यधिक शराब का सेवन

Google

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम के लिए सुझाव

1. आहार समायोजन

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लाल मांस और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन कम करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करें: वसायुक्त मछली, अखरोट और अलसी जैसे खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

2. नियमित व्यायाम

प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक मध्यम शारीरिक गतिविधि करें। व्यायाम एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ा सकता है और समग्र कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकता है।

Google

3. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान हृदय रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। धूम्रपान छोड़ने से रक्तचाप, हृदय गति, परिसंचरण और फेफड़ों के कार्य में तेज़ी से सुधार हो सकता है।

4. शराब का सेवन सीमित करें

शराब का सेवन कम करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोकने और समग्र हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

Related News