अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको अपने भविष्य की चिंता जरूर करनी चाहिए और अपनी कमाई का एक हिस्सा एक ऐसी जगह निवेश करना चाहिए, जहां से कम समय में ही अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, इस संदर्भ में आप जीवन बीमा निगम (LIC) पर भरोसा कर सकते हैं, जो लोगों को जीवन सुरक्षा प्रदान करने के लिए लगातार नई योजनाएँ पेश करता रहता है। उनकी नवीनतम पेशकश, जीवन उमंग योजना, बुज़ुर्गों के लिए तैयार की गई है, जो न्यूनतम प्रारंभिक निवेश के साथ 100 वर्षों तक स्थिर पेंशन का वादा करती है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में-

Google

LIC की जीवन उमंग पॉलिसी के लाभ

दीर्घकालिक पेंशन: जीवन उमंग पॉलिसी 100 वर्ष की आयु तक 36,000 रुपये की वार्षिक पेंशन सुनिश्चित करती है, जो इसे आपके सेवानिवृत्ति के वर्षों में आय का एक विश्वसनीय स्रोत बनाती है।

एंडोमेंट प्लान: यह एक विशेष एंडोमेंट प्लान है, जो बीमा कवर को निवेश रिटर्न के साथ जोड़ता है। यह शुरू से ही जीवन कवर प्रदान करता है और कुछ वर्षों के बाद रिटर्न देना शुरू कर देता है।

विस्तृत पात्रता सीमा: 90 दिन से लेकर 55 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकता है, जिससे यह व्यापक जनसांख्यिकी के लिए सुलभ हो जाता है।

google

मुख्य विशेषताएँ

गारंटीकृत आय: पॉलिसी परिपक्व होने के बाद, पॉलिसीधारक को एक निश्चित आय मिलनी शुरू हो जाती है। परिपक्वता से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त परिपक्वता राशि मिलती है।

कर लाभ: पॉलिसीधारक आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर कटौती का लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें अतिरिक्त वित्तीय राहत मिलती है।

Google

सुनिश्चित राशि: पॉलिसी 2 लाख रुपये की बीमा राशि की गारंटी देती है, जिससे पॉलिसीधारक या उनके नामांकित व्यक्ति के लिए पर्याप्त राशि सुनिश्चित होती है।

Related News