गर्मियों का मौसम आ चुका हैं जिसमें खानपान का विशेष ख्याल रखना होता हैं क्योंकि कई बार इन दिनों में सेहत का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है। अगर हम ज्यादा तेलीय और तला भुना खाना खाते हैं तो हमें कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। गर्मियों के इन दिनों में बवासीर की समस्या पनपती हैं जो कि बड़ी पीडादायी होती हैं। लेकिन इस दौरान आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन करने से बचना चाहिए और इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

बेकरी उत्पाद

ब्रेड, पाव, समोसा आदि बेकरी उत्पाद रिफाइंडरी तेल से बनते हैं इसलिए जिन्हे बवासीर हो उन्हें ये खाने से बचना चाहिए। इन चीजों से कब्ज होती है और कब्ज होने पर बवासीर के मरीज के लिए तरह-तरह की समस्याएं होना तय बात है।

चाय-कॉफी

ज्यादा चाय- कॉफी पीने से भी शरीर में पानी की कमी होती है। आपको शायद अंदाजा ना हो लेकिन इस से आँतों में सूजन भी आ सकती है। आंतों में सूजन आने पर बवासीर के मरीजों को मल में रक्त आना और दर्द आदि की समस्या होने लगती है। इसलिए चाय कॉफ़ी से परहेज करें।

धूमपान और शराब

बवासीर में धूमपान और शराब दुश्मन की तरह हैं। इस से पानी की कमी होती है और कॉन्स्टिपेशन की समस्या होना भी आम है। साथ ही धूमपान पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए बवासीर के व्यक्ति को धूम्रपान करने से बचना चाहिए क्योकिं इस से रक्त स्त्राव हो सकता है जो काफी पीड़ादाई होता है।

दालें

वे दालें, जिनसे प्रोटीन मिलता है, बवासीर में उनका सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषकर मसूर और अरहर की दाल, खाने से आपको बचना चाहिए।

Related News