अपनी सेहत के लिए नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। आपका शरीर 60 प्रतिशत पानी है। पानी लार निर्माण, पाचन, अवशोषण, रक्त परिसंचरण, पोषक तत्वों के परिवहन, शरीर के तापमान के प्रबंधन, शरीर में विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन के लिए आवश्यक है। पीने का पानी हमें कई बीमारियों से बचाता है। (रोज सुबह खाली पेट पानी पीना फायदेमंद होता है)

रोज सुबह उठकर खाली पेट पानी पिएं। इससे शरीर के सारे टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं। यह शरीर में खून को भी शुद्ध करता है, जिसका सीधा असर आपके चेहरे पर पड़ता है। आपके चेहरे पर एक अलग ही ग्लो दिखने लगेगा। कब्ज जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि, पीने का पानी एक अच्छा उपाय है। सुबह उठते ही खाली पेट तीन गिलास पानी पिएं। अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं तो रोज सुबह उठते ही पानी पिएं।

इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिएं। इससे पाचन में सुधार होता है और वजन कम होता है। यह त्वचा की समस्याओं को भी कम करता है। नहाने से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर कम होता है। इससे हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। रोजाना सोने से पहले आधा गिलास पानी पिएं। कई अध्ययनों से पता चला है कि यह दिल के दौरे के खतरे को बहुत कम करता है।

शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचती है और रक्त संचार अच्छा रहता है। हमेशा बैठकर पानी पिएं। खड़े होकर पानी पीने से घुटने में दर्द हो सकता है। साथ ही बोतल या जग से पानी पीने की बजाय एक गिलास में डालकर अच्छी तरह से पीएं। पानी का तापमान शरीर के तापमान से कम नहीं होना चाहिए। गर्मियों में लोग घर में पैर रखते ही ठंडा पानी पीते हैं। जिससे शरीर को काफी नुकसान होता है।

Related News